उत्तर प्रदेश

बिग ब्रेकिंग-:(आपके लिए मतलब की खबर)अब शादी समारोह की जानकारी देनी होगी संबंधित थाने पर.10 बजे के बाद नहीं बजेंगे डीजे. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट ने आज बैंकट हॉल संचालकों.डीजे संचालक. बैंड बाजा संचालकों को दिए दिशा निर्देश।।

हल्द्वानीवरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट ने कहा है कि शादी समारोह में सड़क पर बारात निकलने के दौरान शराब पीकर उपद्रव मचाने वाले लोगों पर अब पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी तथा हर्ष फायरिंग किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी उन्होंने कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस के अनुसार 10:00 बजे के बाद डीजे बजाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा श्री भट्ट आज शादी बारात के सीजन में यातायात व्यवस्था बनाने मे सहयोग करने हुतू बैंक्वेट हॉल प्रबंधक, बैंड प्रबंधकों व संचालकों की मीटिंग के दौरान संबोधित कर रहे थे उन्होंने सभी की जिम्मेदारी तय करते हुए कहा कि आगामी शादी समारोह में शांति व कानून व्यवस्था बनाए पुलिस प्रशासन के साथ आप सभी का भी कर्तव्य है।
यहां आयोजित बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री भट्ट ने समस्त संचालकों को हल्द्वानी शहर में यातायात व्यवस्था बनाने में अपना सहयोग देने की अपील भी की . इस दौरान उन्होंने बैंकट हॉल प्रबंधकों से कहा कि वह अपने बैंकट हॉल में निर्धारित पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करें, यदि किसी के पास पार्किंग व्यवस्था नहीं है तो वह किसी अन्य स्थान में पार्किग व्यवस्था कराएंगे। अन्यथा पुलिस द्वारा नोटिस भेजकर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी. साथ ही बैंकट हॉल के पार्किंग स्थल, हॉल के अंदर और चारो तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाने केबी उन्होंने संचालकों को निर्देश दिए उन्होंने कहा कि स्थानीय पुलिस द्वारा लगातार चेकिंग अभियान चलाया जायेगा और सीसीटीवी न लगे होने की दशा में चलानी कार्यवाही की जायेगी।बैंक्वेट हॉल व बैंड संचलक यह सुनिश्चित करें कि 10ः00 बजे से पहले बारात को बैकेट हॉल में आ जाय जिससे यातायात व्यवस्था बनी रहे। साथ ही अपने एक वॉलंटियर को रेफलेक्टर व ड्रेस के साथ रोड पर यातायात व्यवस्था बनाए रखने हेतु प्रबंध करेंगे। बैंकेट हॉल प्रबंधक, हॉल में कार्य कर रहे कैटरिंग, डीजे, बैंड संचालक और सदस्यों का सत्यापन करवा लें। सत्यापन न करने वाले प्रबंधकों के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जाएगी। बैंड बाजा संचालक, बारात को रोड के एक किनारे से तथा दोनों किनारों में रस्सों की सहायता से बारात को आगे ले जाएंगे जिससे यातायात सुचारू रहे तथा किसकी प्रकार का हादसा न होने पाये।
इस दौरान बारातों में चलने वाले बैंण्ड ट्रॉली को बंद किए जाने हेतु बैंड बाजा संचालकों द्वारा प्रस्ताव रखा गया। जिस संबंध में एसपी यातायात नैनीताल द्वारा उन्हें अपने एसोसिएशन के माध्यम से लिखित प्रार्थना पत्र वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के समक्ष देने हेतु कहा गया और पुलिस द्वारा विधिवत कार्यवाही करने हेतु भी आश्वस्त किया गया। बैठक में डीजे संचालकों के द्वारा बताया गया कि शादी समारोह में लड़के एवं लड़की पक्ष से मेहमानों के द्वारा 10ः00 बजे के बाद डीजे चलाने का दबाव बनाया जाता है जिससे लड़ाई झगडे होते हैं। इस प्रकार की गतिविधि होने पर संचालकों को तत्काल डायल 112 पर फोन करके पुलिस को सूचित करने को कहा गया। बैंड बाजा संचालकों से अपील की गई कि आतिशबाजी करने से पूर्व अग्निशमन इकाई से उक्त संबंध में परमिशन लेना अनिवार्य है। बैंकट हॉल मैं होने वाली शादी समारोह की सूचना संबंधित थाना/चौकी को देने की जिम्मेदारी बैंकेट हॉल प्रबन्धकों की होगी।
किसी भी शादी समारोह में छोटे बच्चों से कैटरिंग का काम करना, बैंण्ड ट्रॉली खिंचवाना, सामान उठाना, बैंड बाजों की लाइट उठाना आदि पूर्ण रूप से प्रतिबंध है। यदि किसी भी संचालक के द्वारा इस प्रकार का कार्य करवाया जाता है तो उसके विरुद्ध तत्काल सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया जाएगा। बारात बैंकट हॉल से 700 मीटर पूर्व दूरी से ही प्रारंभ होगी जिससे यातायात बांधित न हो तथा आवागमन सुचारु रहे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) बिगड़े मौसम के चलते मौसम विभाग ने इस जनपद को रखा डेंजर लेवल 4 पर. जिला अधिकारी ने अधिकारियों को जारी किये यह निर्देश।।

बैठक में डॉ जगदीश चंद्र, एसपी क्राइम/ट्रैफिक नैनीताल, श्री हरबंस सिंह, एसपी सिटी हल्द्वानी, श्री हरेंद्र चौधरी प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हल्द्वानी, श्री आदर्श कुमार प्रभारी निरीक्षक यातायात रामनगर नैनीताल, श्री विजय मेहता वरिष्ठ उप निरीक्षक कोतवाली हल्द्वानी, श्री प्रमोद पाठक थानाध्यक्ष काठगोदाम श्री नीरज भाकुनी थानाध्यक्ष बनभूलपुरा, श्री प्रकाश पोखरियाल चौकी प्रभारी भोटिया पड़ाव, श्री जगदीश नेगी चौकी प्रभारी मंगल पड़ाव, प्रीति उपनिरीक्षक महिला उपनिरीक्षक प्रीति चौकी प्रभारी आरटीओ, निरीक्षक अमित जोशी श्री महेंद्र राज चौकी प्रभारी दूंमवाढूंगा, उप निरीक्षक मनोज कुमार थाना काठगोदाम, हल्द्वानी शहर के बैंक्वेट हॉल, बैंड बाजा, डीजे संचालक आदि मौजूद रहे।

To Top