उत्तर प्रदेश

बिग ब्रेकिंग(देहरादून)पुलिस टीम पर फायर कर फरार होने वाला कुख्यात इनामी बदमाश आया एसटीएफ के शिकंजे में।।

देहरादून-:.वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ की मैनुअल पुलिसिंग का अचूक प्रहार-फिर घेरा एक लाख का ईनामी बदमाश एसटीएफ ने 40 वाँ कुख्यात ईनामी को ग्राम कुंजा विकासनगर से किया गिरफ्तार।
हरिद्वार चीता पुलिस के दो जवानों को गोली मार कर भागने वाले इस कुख्यात की गिरफ्तारी पर एक लाख रूपये का इनाम था, घोषित।थाना लक्सर हरिद्वार क्षेत्र अंतर्गत एक सुनार को लूटने के दौरान चीता पुलिस से हुयी मुठभेड़ में पकड़े गये इनामी अपराधी ने किये थे कई राउण्ड फायर, जिसमें चीता पुलिस के दो जवान हो गये थे घायल।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ श्री आयुष अग्रवाल ने जानकारी देते हुये बताया कि जैसा कि उत्तराखण्ड के पुलिस महानिदेशक श्री अशोक कुमार सर के द्वारा दिशा निर्देश दिये गये हैं कि उत्तराखण्ड में गैंगस्टर और कुख्यात ईनामी को हर हाल में गिरप्तार कर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जानी है, जिसके अनुपालन में उत्तराखण्ड एसटीएफ कुख्यातों की सूची बनाकर उनकी गिरप्तारी कर रही है। जिसके लिये एसटीएफ उत्तराखण्ड द्वारा प्रत्येक ईनामी और गैंगस्टर पर कार्ययोजना बनाकर कड़ी कार्यवाही की जा रही है। इसी कड़ी में अब तक 39 कुख्यात ईनामी अपराधी एसटीएफ द्वारा गिरपतार किये जा चुके हैं।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आयुष अग्रवाल द्वारा पकड़े गये एक लाख के ईनामी अपराधी के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि दिनांकः 16.10.22 को जनपद हरिद्वार के क्षेत्र थाना लक्सर की चीता पुलिस के जवानो को सूचना प्राप्त हुई कि कुछ बदमाश लक्सर कस्बे के एक सुनार को लूट के ईरादे से आये हुये है और वे संदिग्ध व्यक्ति दुर्गा मन्दिर ओवर ब्रिज लक्सर के नीचे घूम रहे है। इस सूचना पर चीता पुलिस के दो जवान का0 सुरेन्द्र शर्मा व का0 पंचम को लक्सर वालावाली पुल के नीचे एक मोटर साईकिल में सवार तीन संदिग्ध व्यक्तियों को देखकर उन्हें रोककर पूछताछ करने लगे तो वो अचानक चीता पुलिस पर फायर करते हुये भागने लगे, इस मुठभेड़ के दौरान इनमे से एक बदमाश को का0 सुरेन्द्र शर्मा ने दबोच लिया था किन्तु उसके अन्य साथियों द्वारा फिर चीता पुलिस पर जान से मारने की नीयत से कई राउण्ड फायर कर दिये इस दौरान कानि0 पंचम के पैर में गोली लग गयी और वो पकड़ा गया व्यक्ति अपने साथियों के साथ भागने लगा, गोली चलाने वाले व्यक्ति का कॉन्स्टेबल पंचम प्रकाश द्वारा लडखड़ाते हुये उसका पीछा कर रहा था इसी बीच वहीं मौके पर पहुंचीं थाना लक्सर की दूसरी चीता में तैनात कर्मचारी कानि0 सतेन्द्र व का0 राजेन्द्र ने अपनी मोटर साईकिल से कां0 पंचम प्रकाश के साथ तीनों बदमाशों का पीछा किया तो तीनों बदमाषों द्वारा उक्त चीता कर्मियों पर भी जान से मारने की नीयत से फायर कर दिये जिसमें से एक गोली एक अन्य कानि0 राजेन्द्र सिंह के पैर पर लग गयी तथा वह बदमाश पप्पू नर्सिंग होम के पास एक पीले रंग की अपाचे मोटर साईकिल पर सवार दो अन्य बदमाशो के साथ फायर करते हुये भाग गये। यह घटना बहुत ही सनसनीखेज थी, जिसमें सभी अपराधियों को पकड़ा जाना आवश्यक था।
इस घटना में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 05 बदमाशो की 1. साबिर 2. अताउल खान 3. नौशाद 4. जावेद व 5 फुरकान प्रकाश में आये। जिनमें से मोटर साईकिल व असलाह उपलब्ध कराने वाले दो अन्य व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। साथ ही हरिद्वार पुलिस द्वारा घटना में सम्मलित अपराधी नौशाद, अताउलखान व शबिर को गिरफ्तार किया जा चुका था। मुख्य अपराधी फुरकान एवं जावेद घटना के बाद से लगातार फरार चल रहे थे। अभी कुछ दिन पहले इस घटना में फरार एक लाख के ईनामी बदमाश फुरकान को एसटीएफ द्वारा बिहार से गिरप्तार करने में कामयाबी हासिल की थी।
अब इस घटना में एक अन्य अत्यन्त शातिर बदमाश जावेद जिस पर बहुत सारे संगीन अपराध दर्ज हुये है। इसके द्वारा भी पुलिस चीता कर्मियों पर फायर किया गया था तथा लगातार फरार चल रहा था। जिसके गिरफ्तारी हेतु पुलिस मुख्यालय द्वारा 01 लाख रूपये का ईनाम घोषित किया गया था।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0 द्वारा इस अपराधी को भी पकड़ने के लिये* एक सुगठित रणनीति बनाते हुये अपर पुलिस अधीक्षक एवं क्षेत्राधिकारी एस0टी0एफ0 के पर्यवेक्षण में टीम गठित की गयी जिनके द्वारा मैनुवली इस अपराधी के सम्बन्ध में सूचनाओं को संकलित करना प्रारम्भ किया तथा टीम विगत वर्ष 2022 से ही उक्त अपराधियों की गिरफ्तारी के लिये प्रयासरत थी व हरियाणा, पष्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान आदि पर दबिष दी जा रही थी। अपराधियों द्वारा किसी भी मोबाईल आदि का प्रयोग नही किया जा रहा था ना ही अपने घर/रिष्तेदारो/जान पहचान वालो से किसी भी प्रकार से सम्पर्क किया जा रहा था। इस पर एसटीएफ की टीम द्वारा मैनुवल पुलिसिंग अपनाते हुये कुछ दिवस पूर्व इस घटना में संलिप्त शातिर लुटेरे फुरकान को गिरप्तार किया जा चुका है। फिर इसके बाद इस शातिर बदमाश के मुख्य अभियुक्त जावेद को लेकर एसटीएफ द्वारा दुबारा से रणनीति बनायी गयी मैनुवल पुलिंसिग अपनाते हुये जावेद का फेमिली चार्ट बनाकर प्रत्येक सदस्यों की निगरानी की जा रही थी इसी दौरान जानकारी प्राप्त कि जावेद का एक भाई विकासनगर कालसी मे आम के बगीचे मे काम कर रहा है पुलिस द्वारा इस पर भी नजर रखी जा रही थी फिर इसी दौरान यह जानकारी मिली कि जावेद की ससुराल कुंजा मे है एसटीएफ पुलिस टीम को विगत कुछ दिन पूर्व से कुंजा मे डेरा डाले हुई थी व अंदेशा था कि जावेद अपनी पत्नी को मिलने कभी कभी आता है।
मंगलवार को एसटीएफ को जानकारी मिली कि जावेद ग्राम कुंजा विकास नगर में अपनी ससुराल में आया हुआ है इस सूचना पर एसटीएफ की टीम अबुल कलाम के नेतृत्व मे विकासनगर गयी व थाना विकासनगर की स्थानीय पुलिस की मदद लेकर एसटीएफ की टीम द्वारा जावेद के ससुराल मे दबिश दी गयी तो जावेद पुलिस देखकर पीछे दीवार कूदकर भागने लगा जिसे मौके पर ही पकड़ लिया व थाना लकसर के मुकदमा अपराध संख्या मु0अ0स0 991/22 धारा- 307/145/148 भादवि मे गिरफ्तार किया गया।
पकड़े गए आरोपी की पहचान जावेद पुत्र इदरीश निवासी ग्राम लण्ढौरा गुर्जर, थाना रामपुर मनिहारन,जनपद सहारनपुर। उम्र 30 वर्ष रूप में हुई थी पुलिस के अनुसार जावेद पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुख्यात गैंग मुकीम काला का सक्रिय सदस्य रहा है। मुकीम काला की मृृत्यू के बाद साबिर गैंग के साथ मिलकर लूट व डकैती की आपराधिक घटनाओं को अन्जाम दे रहा था। साबिर निवासी जंधेदी शातिर बदमाश रहा है जिसको उत्तर प्रदेश पुलिस ने इनकॉउंटर मे मार गिराया था तब से ये लोग अपना गैंग बनाकर वरदात को अंजाम दे रहा था ।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) अब एक और राज्य जुड़ा हवाई सेवा से.

आरोपी का आपराधिक इतिहास

  1. मु0अ0स0 282/16 धारा-379 भादवि थाना कैराना, जनपद शा मली।
    2 मु0अ0स0 12/21 धारा-379 भादवि थाना गढीपुख्ता, जनपद शामली।
    3 मु0अ0स0 135/20 धारा-342 भादवि थाना गढीपुख्ता, जनपद शामली।
    4 मु0अ0स0 350/20 धारा-307 भादवि पुलिस मुठभेड़ थाना थाना भवन, जनपद शामली।
    5 मु0अ0स0 352/20 धारा-25 आर्म्स एक्ट थाना थाना भवन, जनपद षामली।
    6 – मु0अ0स0 84/20 धारा-392 भादवि थाना भगवानपुर, जनपद हरिद्वार।
    7 . मु0अ0स0 171/20 धारा-2/3 गैंगस्टर एक्ट थाना रामपुर मनिहारन, सहारनपुर।
    8-. मु0अ0स0 283/19 धारा-307 भादवि पुलिस मुठभेड़ थाना रामपुर मनिहारन, सहारनपुर
    9– मु0अ0स0 134/21 धारा-379 भादवि थाना नानौता, सहारनपुर।
    10-. मु0अ0स0 245/22 धारा-379 भादवि थाना नानौता, सहारनपुर।
    11–. मु0अ0स0 31/20 धारा-379 भादवि थाना रामपुर मनिहारन, सहारनपुर।
    12–. मु0अ0स0 141/19 धारा-379 भादवि थाना रामपुर मनिहारन, सहारनपुर।
    13–. मु0अ0स0 274/16 धारा-379 भादवि थाना रामपुर मनिहारन, सहारनपुर।
    14–. मु0अ0स0 991/22 धारा-392/307 भादवि थाना लक्सर, हरिद्वार।
    15– बिहारीगड मे मोटर साइकिल भी चोरी के मुकदमे दर्ज हैँ
यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) उच्चशिक्षा में अब एक और योजना छात्र-छात्राओं को देगी फायदा।।

पुलिस टीमः-

  1. नि0 अबूल कलाम
  2. उ0नि0 याजवेन्द्र बाजवा
  3. उ0नि0 दिलबर नेगी
  4. उ0नि0 विघादत्त जोषी
  5. अ0उ0नि0 प्रदीप चौहान
  6. हे0का0 बृृजेन्द्र चौहान
  7. हे0का0 सजॅय कुमार
  8. हे0का0 महेन्द्र सिंह नेगी
  9. का0 मोहन असवाल
    थाना विकासनगर पुलिस से निरीक्षक श्री संजय कुमार व अन्य पुलिस बल।*
To Top