उत्तर प्रदेश

बिग ब्रेकिंग-@_मौसम विभाग में फिर जारी की चेतावनी.फिर होगी भारी से बहुत भारी बरसात.इन जनपदों को रखा गया अलर्ट मोड पर.तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान भी जारी.यहां 141 मिलीमीटर हो गई बरसात ।।

देहरादून-: मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक विक्रम सिंह ने सुबह जारी तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान के तहत ऑरेंज अलर्ट जारी किया है सुबह 6:00 बजे से लेकर 9:00 बजे तक जारी तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान में हरिद्वार. पौड़ी. टिहरी. रुद्रप्रयाग. देहरादून जनपदों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बरसा तीव्र से अति तीव्र दौर होने की संभावना मौसम विभाग ने जताते हुए इसके प्रभाव की संवेदनशीलता बताते हुए कहा कि इस दौरान कहीं-कहीं हल्की भूस्खलन चट्टान गिरने से राजमार्ग बाधित हो सकते हैं तथा निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है ऐसे समय में तटीय क्षेत्र पर रहने वाले लोगों को बेहद सतर्कता बरतने हुए सुरक्षित स्थानों और पेड़ों के नीचे ना शरण लेने की बात मौसम विभाग ने कही है इसके अलावा मौसम विभाग में चमोली. अल्मोड़ा. चंपावत. बागेश्वर. तथा नैनीताल जनपदों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बरसा और तीव्र दौर होने की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है मौसम विभाग का कहना है कि संवेदनशील इलाकों में बेहद सतर्कता बरतते हुए नदी नालों से दूर रहना है।
गुरुवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर, चमोली और बागेश्वर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना के संबंध में चेतावनी (वॉच) जारी की है। आज राज्य में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने और तीव्र/अति तीव्र बारिश होने की भी संभावना है। इसके अलावा, शुक्रवार को राज्य के जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) स्कूलों को लगानी होगी NCERT की बुक्स के समकक्ष बुक, स्कूल प्रबंधन.बुक सेलर और जिला प्रशासन की बैठक में हुआ निर्णय।।

राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून में आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है। एक या दो दौर में हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, जो कुछ क्षेत्रों में तीव्र हो सकती है। आज देहरादून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 33 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। गुरुवार को विभिन्न स्थानों पर अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः देहरादून में 34.6 डिग्री सेल्सियस और 24.2 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 34.5 डिग्री सेल्सियस और 26.3 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 23.2 डिग्री सेल्सियस और 16.3 डिग्री सेल्सियस और 26.7 डिग्री सेल्सियस और 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान बस्तिया में 141. गूलरभोज में 133. लीती में 129. टनकपुर 106.लक्सर 97.5 . खानपुर 71 डंगोली 66.5. विकासनगर 52.5 सॉग 51.5 कालाढूंगी 47 मुक्तेश्वर में 31.5 मिलीमीटर, भरसार में 18.5 मिलीमीटर, चमोली में 17.5 मिलीमीटर, जानकीचट्टी में 12.5 मिलीमीटर, नरेंद्रनगर में नौ मिलीमीटर और देहरादून के सहस्त्रधारा क्षेत्र में छह मिलीमीटर बारिश हुई.है।

To Top