उत्तर प्रदेश

बिग ब्रेकिंग-@_एक माह में 6 दुर्लभ सांपों की सड़क हादसे में मौत से सर्प विशेषज्ञ चिंतित, रेस्क्यू टीम ने किंग कोबरा सहित 35 सांपों को सुरक्षित जंगल में छोड़ा।

किंग कोबरा सहित 35 अन्य सापों को किया जगंल में किया आजाद सड़क दुर्घटना में एक माह में 6 सांपों की मौत से सर्प विशेषज्ञ हैं चिंतित
रामनगर


चौमास से पहले पड़ रही भीषण गर्मी के बीच सांपों का परिवार अपने बिल से बाहर निकल कर इधर उधर भटकने लगा है जिसका नतीजा है कि आबादी क्षेत्रों में यह सांप पहुंचकर लोगों के घर में अपना आशियाना बनाने लगे है जिससे लोगों को परेशानी हो रही है उत्तराखंड वन विभाग भी जहां लोगों के घर में पहुंच रहे सांपों को रेसक्यू करने में लगा हुआ है वही सर्प विशेषज्ञ चंद्रसेन कश्यप भी अपनी टीम के साथ सांपों के कुनबे को बचाने में जी जान से लगे हुए है बीते कुछ दिनों से शहर व ग्रामीण क्षेत्रो से किंग ‌कोवरा सहित 35 अन्य प्रजाति के साँपो का रेस्क्यू कर उन्हें उनके सुरक्षित घने वास स्थल जंगलों में आजाद किया है।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर) मंडल रेल प्रबंधक सुश्री रेखा यादव ने किया वालीबाल टूर्नामेंट का शुभारंभ ।।


सोसायटी के‌ संरक्षक जितेंद्र पपनै व सर्पविशेषज्ञ चन्द्रसेन कश्यप कहते है इस मौसम में साँपो का चाल-चलन आबादी के नजदीक व घरों में आम हो जाता है। गर्मी से परेशान भूखे प्यासे साँप भोजन की तलाश में आबादी में चले आते है जहा इंसानो को देख भय के कारण आत्म रक्षा करते हुए काट लेते है। जिसको लेकर सर्प संरक्षण के लिए काम करने वाली संस्था सेव द स्नेक एण्ड वाइल्ड लाइफ वेलफेयर सोसायटी के सभी सदस्य दिन रात आबादी से साँपो को रेस्क्यू कर जंगलो में आजाद कर रहे हैं। आज भी कुल 36 सांपो को सुरक्षित रेस्क्यू कर आजाद किया। जिसमे एक किंग कोबरा सहित तीन कोबरा, दो रसेल्स वाईपर, एक करैत, चौदह धामन, आठ अजगर, तीन फोरेस्टेन्स कैट स्नेक, वुल्फ स्नेक कॉमन सैंड बोआ जैसे अन्य प्रजातियों के साँप शामिल है।
सोसाइटी के सर्प विशेषज्ञ चंद्रसेन कश्यप ने कहा कि बीते पिछले माह में सड़क दुर्घटना में छह सांपों की दुखद मौत हो गई जो दुर्लभ किस्म के थे जो एक चिंता का विषय है उन्होंने आमजन से अपील की है कि जंगल क्षेत्र से सटे सड़क मार्ग पर जाने से पूर्व कृपया सांपों को निकलने का रास्ता दें जिससे दुर्लभ सांपों की जान बचाई जा सके।
इस मौके पर कोतवाली प्रभारी अरुन ‌सैनी,ARTO श्रीमती नेहा झां,शकंर लाल, त्रिमल सिहं, अनिल कुमार, जितेंद्र कुमार, अंकित,सैंसर चौधरी, महेंद्र सिंह, भूपेंद्र सिंह,दीप रजवार, विक्की कश्यप,किशन कशयप, अर्जुन कश्यप अनुज कशयप, गीता कश्यप, सोनिया सत्यवली,नकुल कश्यप,राजू यादव, महेंद्र आर्य, आदि लोग मौजूद रहे।

To Top