उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट. कहां पहुंचा मानसून।।।

देहरादून -:मौसम विभाग में 3 घंटे का तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए राज्य के पिथौरागढ़, चमोली,बागेश्वर,उत्तरकाशी एवं रुद्रप्रयाग जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन वाले बादल विकसित होने तथा बहुत हल्की से हल्की बारिश होने की संभावना जताई है मौसम विभाग ने तात्कालिक पूर्वानुमान 6:00 बजे से लेकर सुबह 9:00 तक के लिए जारी किया है इस बीच मौसम विभाग ने रिक़डीखाल में 29 लालढांग में 27.5 लैंसडाउन में 19.5 सामा में 19.5 नैनीडांडा में 17.5 तथा नैनीताल में 10 मिलीमीटर बरसात रिकार्ड की है।
विभाग ने 29 जून से लेकर 2 जुलाई तक राज्य में यलो अलर्ट के साथ कहीं-कहीं भारी बरसात तथा कहीं कहीं गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने और वर्षा के तेज दौर होने की संभावनाओं को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है तथा नैनीताल और देहरादून में भारी से बहुत भारी बरसात को लेकर और ओरेंज अलर्ट को लेकर प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने के लिए निर्देश मौसम विभाग ने जारी किए है।
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भविष्यवाणी की कि दिल्ली में 1 जुलाई तक “बहुत भारी बारिश” होगी।

यह भी पढ़ें 👉  दु:खद(लालकुआ) सर्पदंश से युवक की मौत।‌

Uttrakhand City news.com

आईएमडी ने अपनी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, “हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 29 और 30 जून को इस मौसम की भारी बरसात होगी , जबकि पंजाब में 30 जून और 1 जुलाई को भारी बारिश की उम्मीद हो सकती है।” हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 29 जून से 1 जुलाई तक भारी बारिश होने की उम्मीद है। विज्ञप्ति के अनुसार “उत्तर प्रदेश में 28 से 30 जून के बीच अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान में 29 जून से 2 जुलाई तक मौसम का यही मिजाज रहने का अनुमान है, जबकि मध्य प्रदेश में 28 29 जून को भारी बारिश होने की संभावना है।”
इसके अतिरिक्त, ओडिशा में 28 से 30 जून तक भारी वर्षा होने का अनुमान है। Uttrakhand City news.com
इस बीच, आईएमडी ने आगामी पांच दिनों में विभिन्न क्षेत्रों में निम्नलिखित मौसम की स्थिति की भविष्यवाणी की है:
केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, गुजरात राज्य और मध्य महाराष्ट्र में गरज और बिजली के साथ व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा की उम्मीद हो सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) इस दिन होगी धामी कैबिनेट की बैठक. अहम मुद्दों पर लगा सकती है मुहर ।।।

मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना और उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
छत्तीसगढ़ में 29 और 30 तारीख को छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ, 28 तारीख को केरल और माहे, और 29, 30 जून और 2 जुलाई को गुजरात क्षेत्र में भी छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है। Uttrakhand City news.com कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र में अगले पांच दिनों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, गुजरात क्षेत्र में 28 जून और 1 जुलाई को इसका अनुभव होने की संभावना है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में शनिवार को गरज, बिजली और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।
अरुणाचल प्रदेश में उसी दिन इसी तरह की मौसम की स्थिति की उम्मीद की जा सकती है, जबकि असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले पांच दिनों में इन स्थितियों का अनुभव होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(चंपावत) इस दिन होगा बगवाल मेला (पाषाण युद्ध) मेले की तैयारीयां प्रारंभ ।।

इसके अतिरिक्त, 28 और 30 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में और 30 जून से 2 जुलाई तक अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

To Top