उत्तराखण्ड

बिग ब्रेकिंग टोक्यो ओलंपिक नीरज चोपड़ा ने दिलवाया भारत को पहला गोल्ड,रचा इतिहास हरियाणा सरकार देगी क्लास वन नौकरी।।

स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने तोक्यो ओलंपिक खेलों में शनिवार को भाला फेंक का स्वर्ण पदक अपने नाम करके भारत को ओलंपिक ट्रैक एवं फील्ड प्रतियोगिताओं में अब तक का पहला पदक दिलाकर नया इतिहास रचा. हरियाणा के खांद्रा गोव के एक किसान के बेटे 23 वर्षीय नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंककर दुनिया को स्तब्ध कर दिया और भारतीयों को जश्न में डुबा दिया. एथलेटिक्स में पिछले 100 वर्षों से अधिक समय में भारत का यह पहला ओलंपिक पदक है.

नीरज भारत की तरफ से व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं इससे पहले निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था. भारत का यह वर्तमान ओलंपिक खेलों में सातवां पदक है जो कि रिकार्ड है. इससे पहले भारत ने लंदन ओलंपिक 2012 में छह पदक जीते थे. नीरज को ओलंपिक से पहले ही पदक का प्रबल दावेदार माना जा रहा है और इस 23 वर्षीय एथलीट ने अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करते हुए क्वालीफिकेशन में अपने पहले प्रयास में 86.59 मीटर भाला फेंककर शीर्ष पर रहकर फाइनल में जगह बनायी थी.

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (हल्द्वानी) जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती वंदना सिंह ने मतदाता जागरूकता लघु फिल्म की लॉन्च।।

GOLD MEDAL: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, ओलंपिक में 13 साल बाद भारत को स्वर्ण पदक, 6 करोड़ और क्लास वन की नौकरी देगी हरियाणा सरकार
फाइनल में उन्होंने पहले प्रयास में 87.03 मीटर भाला फेंका था और वह शुरू से ही पहले स्थान पर चल रहे थे. तीसरे प्रयास में वह 76.79 मीटर भाला ही फेंक पाये जबकि चौथे प्रयास में फाउल कर गए. उन्होंने छठे प्रयास में 84.24 मीटर भाला फेंका लेकिन इससे पहले उनका स्वर्ण पदक पक्का हो गया था. चेक गणराज्य के जाकुब वादलेच ने 86.67 मीटर भाला फेंककर रजत जबकि उन्हीं के देश के वितेजस्लाव वेस्ली ने 85.44 मीटर की दूरी तक भाला फेंका और कांस्य पदक हासिल किया.

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)सीएम पुष्कर सिंह धामी दिल्ली में. भाजपा पर्लियामेंट बोर्ड की बैठक आज.उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों के बारे में सीएम ने कहीं बड़ी बात।

इस सत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले और स्वर्ण पदक के प्रबल दावेदार जर्मनी योहानेस वेटर 82.52 मीटर भाला फेंककर पहले तीन प्रयासों के बाद ही बाहर हो गये थे। वह नौवें स्थान पर रहे. उन्होंने इस साल अप्रैल और जून में 90 मीटर भाला फेंका था. शीर्ष आठ एथलीटों को तीन और प्रयास मिले जबकि फाइनल में पहुंचे 12 खिलाड़ियों में से चार तीन प्रयास के बाद बाहर हो गए थे.

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(काठगोदाम) परिवर्तित मार्ग से चलेगी रानीखेत एक्सप्रेस, रहे अपडेट,नहीं तो हो सकती है परेशानी।

भारत ने पहली बार एंटवर्प ओलंपिक 1920 में एथलेटिक्स में भाग लिया था लेकिन तब से लेकर रियो 2016 तक उसका कोई एथलीट पदक नहीं जीत पाया था. दिग्गज मिल्खा सिंह और पीटी ऊषा क्रमश 1960 और 1984 में मामूली अंतर से चूक गये थे. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) अब भी नार्मन प्रिचार्ड के पेरिस ओलंपिक 1900 में 200 मीटर और 200 मीटर बाधा दौड़ में जीते गये पदकों को भारत के नाम पर दर्ज करता है लेकिन विभिन्न शोध तथा अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (अब विश्व एथलेटिक्स) के अनुसार उन्होंने तब ग्रेट ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व किया था.

To Top