उत्तराखण्ड

बड़ी खबर–: पर्वतीय शैली में बने टयूलिप गार्डन, कुमायूं आयुक्त अरविन्द सिंह ह्यांकी ने दिए निर्देश, विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करेगा टयूलिप गार्डन।

पिथौरागढ़


मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का ड्रीम प्रोजेक्ट टयूलिप गार्डन पर्यटन क्षेत्र को और गति देगा 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन के अंतर्गत चंडाक मोस्टमानो क्षेत्र को ईको ग्रीन टूरिज्म के रूप में विकसित किए जा रहे इस गार्डन को विश्व प्रसिद्ध पर्यटन क्षेत्र के तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। इसको लेकर आयुक्त कुमाऊं मंडल व सचिव मुख्यमंत्री अरविन्द सिंह ह्यांकी ने अधिकारियों के साथ बैठक करने के साथ ही चंडाक मोस्टमानो, मड़ खड़ायत क्षेत्र का भ्रमण कर क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाए जाने हेतु कराए जाने वाले अवस्थापना विकास के कार्यों के सम्बन्ध में कार्यदाई संस्था ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा तैयार डीपीआर के अनुसार निर्माण स्थलवार निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।

आयुक्त ने कहा कि क्षेत्र में पर्यटकों की सुविधा हेतु जो भी निर्माण कार्य किए जाय उनमें स्थानीय शिल्प के साथ ही उसमें प्राकृतिक झलक दिखे।अनावश्यक सीमेंट,लोहा व कंक्रीट का कार्य न कराया जाय। पहाड़ी शैली के निर्माण कराए जाय।उन्होंने कहा कि जो भी पर्यटक क्षेत्र भ्रमण पर आए वह प्रकृति का पूर्ण आनंद लेके जाय इस हेतु उनकी सभी आवश्यक सुविधाओं का ध्यान रखते हुए अवस्थापना के कार्य कराए जाय।इन कार्यों में स्थानीय पत्थर ,लकड़ी का उपयोग किया जाय। आयुक्त ने कहा कि क्षेत्र में बच्चों के मनोरंजन का भी ध्यान रखते हेतु विभिन्न कार्य प्रस्तावित किए जाय।उन्होंने क्षेत्र भ्रमण के दौरान चंडिका मंदिर से ऊपरी पहाड़ी की चोटी तक मार्ग अथवा रोपवे के साथ ही वहॉ से हिमालय दर्शन हेतु व्यू पॉइंट का भी प्रस्ताव परियोजना में शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा के देश व विदेश से अधिक से अधिक लोगों को यह स्थल आकर्षित करे, क्षेत्र को ऐसा विकसित करने हेतु प्रस्ताव तैयार किए जाए।उन्होंने कहा कि क्षेत्र में मार्ग को विकसित करते समय माउंटेन टैरेन बाइकिंग व साइकिलिंग हेतु भी अलग से मार्ग विकसित करने के साथ ही साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में भी कुछ कार्य रखे जाय।
भ्रमण के दौरान कार्यदाई संस्था ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता एल सी पाण्डेय ने अवगत कराया कि 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन के अंतर्गत क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाए जाने हेतु दो चरणों में कार्य किए जाने हेतु कुल लगभग 14 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार की गई है।जिसके अंतर्गत क्षेत्र में एक केफेट एरिया का निर्माण,पाथवे निर्माण, व्यू पॉइंट,लैंड स्केपिंग कार्य,साइनेज,वॉच टावर का निर्माण,ट्रैक मार्ग सुधारीकरण,विभिन्न स्थानों में बैंच का निर्माण, बर्ड डिस्पले पॉइन्ट के अतिरिक्त हट्स का निर्माण ,सौचालयों के निर्माण के साथ ही विभिन्न निर्माण कार्य डीपीआर में प्रस्तावित किए गए हैं।आयुक्त ने कहा कि आज के निरीक्षण के उपरांत जो भी नए कार्य चिह्नित किए गए हैं उन्हें भी सामिल कर शीघ्र ही डीपीआर शासन को प्रेषित करते हुए कार्य करें।
आयुक्त कुमाऊं द्वारा क्षेत्र में मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत स्वीकृत ट्यूलिप गार्डन के निर्माण के सम्बन्ध में भी समीक्षा की गई। उक्त सम्बन्ध में जिला पर्यटन विकास अधिकारी द्वारा अवगत कर कि क्षेत्र में इस वर्ष फरवरी मांह में मोस्टमानो व पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में ट्यूलिप के 25 हजार बल्ब प्रयोग के तौर पर रोपित किए गए जो स्थानीय मौसम के अनुरूप पैदा होने में सफल रहे। पर्यटन अधिकारी ने अवगत कराया कि ग्राम सभा मड़ खड़ायत में ट्यूलिप गार्डन विकसित किए जाने हेतु भूमि का चयन कर लिया गया है,जिसे विभाग को हस्तांतरित करने की कार्यवाही की जा रही है।आयुक्त कुमाऊं ने कहा कि तीन दिन के भीतर पर्यटन, राजस्व व वन विभाग की टीम संयुक्त निरीक्षण कर भूमि हस्तांतरण की कार्यवाही को पूर्ण करते हुए पर्यटन विभाग डीपीआर तैयार कर शासन को प्रस्तुत कर तत्काल कार्यवाही प्रारम्भ करें।उन्होंने कहा कि यह माननीय मुख्यमंत्री जी की घोषणा है,इसे समय पर पूर्ण करने हेतु तत्परता से कार्य किए जाय।
इस दौरान जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगडण्डे,मुख्य विकास अधिकारी डॉ सौरभ गहरवार, प्रभागीय वनाधिकारी विनय कुमार भार्गव,उप जिलाधिकारी तुसार सैनी,अधिशासी अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग एल सी पाण्डेय,मुख्य उद्यान अधिकारी आर एस वर्मा,अधिशासी अभियंता पेयजल निगम आर एस धर्मशक्तू,जिला पर्यटन विकास अधिकारी अमित लोहनी आदि उपस्थित रहे।

To Top