उत्तराखण्ड

बड़ी खबर-:अब यहां होगा आयुर्वेद पर बड़ा कार्य, पंतनगर विश्वविद्यालय एवं पदमश्री वैद्य बालेंदु प्रकाश के बीच हुआ अनुबंध,करेंगे नोबल प्राइज परियोजना शुरू ।।

विश्वविद्यालय एवं पदमश्री वैद्य बालेंदु प्रकाश के बीच हुआ अनुबंध ।।

पंतनगर
आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए पंतनगर विश्वविद्यालय एवं पदमश्री वैद्य बालेंदु प्रकाश, के बीच आज एक अनुबंध पर हस्ताक्षर हुए, इस अनुबंध के तहत अब पंतनगर विश्वविद्यालय पैंक्रियाटाइटिस रोग में इस्तेमाल की जाने वाली औषधि के लिए नोबल प्राइज परियोजना शुरू करेगा इस परियोजना के तहत वैद्य बालेंदु प्रकाश एवं विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से अनुसंधान करके आयुर्वेदिक चिकित्सा का उपयोग समाज के हित में करने का फैसला लिया गया।
पंतनगर विश्वविद्यालय के कुलपति, डा. तेज प्रताप ने कहा कि यह अनुबंध विश्वविद्यालय द्वारा नये आयाम स्थापित करने में सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि यह मिशन छोटा नहीं है बल्कि भविष्य में बडे और प्रभावशाली कार्यक्रम के रूप में आगे आयेगा। उन्होंने आशा जताई कि कृषि विश्वविद्यालय और आयुर्वेद का समावेश देश के लिए एक बहुत बडा उदाहरण बनेगा और भविष्य में वैद्यिक कृषि के नाम से विश्वविद्यालय में महाविद्यालय भी संचालित किया जा सकेगा। दौरान क्षेत्रीय विधायक अजय भट्ट ने वैद्य जी के कार्यों के बारे में बताया और कहा कि विश्व के अग्रणीय विश्वविद्यालय के साथ यह करार भविष्य में महत्वपूर्ण करार साबित होगा।
इस अवसर पर निदेशक शोध, डा. के.एस. नैन ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा यह करार पांच वर्षों के लिए किया गया है, जो विश्वविद्यालय को अलग पहचान दिलायेगा। विधायक राजेश शुक्ला ने इस करार की बधाई दी और कहा कि आयुर्वेद एवं विश्वविद्यालय भविष्य में बेहतर परिणाम प्रस्तुत करेगी।
इस अवसर पर कुलपति, डा. तेज प्रताप एवं सांसद, अजय भट्ट के साथ स्थानीय विधायक, राजेश शुक्ला, निदेशक शोध, डा. ए.एस. नैन एवं निदेशक प्रसार, डा. ए.के. शर्मा
अधिष्ठाता कृषि, डा. एस.के. कश्यप; निदेशक संचार, डा. एस.के. बंसल; उप प्रभागीय न्यायाधीश, श्री वेद प्रकाश, व्यवसायी, श्री केशव अग्रवाल के साथ विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता, निदेशक एवं अन्य वैज्ञानिक व अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डा. संजय ने किया।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(लालकुआं) नवनियुक्त शहर कांग्रेस अध्यक्ष भुवन पांडे ने अपनी कार्यकारिणी की घोषित ।।

इस कार्यक्रम में पंतनगर विश्वविद्यालय की ओर से कुलपति, डा. तेज प्रताप; निदेशक शोध, डा. ए.एस. नैन, तथा पदमश्री वैद्य बालेंदु प्रकाष द्वारा अनुबंध पर हस्ताक्षर किये गये।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) स्कूलों को लगानी होगी NCERT की बुक्स के समकक्ष बुक, स्कूल प्रबंधन.बुक सेलर और जिला प्रशासन की बैठक में हुआ निर्णय।।

To Top