अल्मोड़ा

मौसम अपडेट (उत्तराखंड) आईएमडी ने जारी किया मौसम पूर्वानुमान. अभी मिलेगी गर्मी से राहत. तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान भी जारी।

देहरादून-: मौसम विभाग ने बदल रहे मौसम के बीच एक बार फिर सुबह 6:00 बजे से 9:00 बजे तक तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए राज्य के उत्तरकाशी. रुद्रप्रयाग. चमोली .बागेश्वर .एवं पिथौरागढ़ जनपदों में कई कई गर्जन वाले बादल विकसित होने तथा बहुत हल्की वर्षा होने की संभावना जताई है आज सुबह जारी मौसम पूर्वानुमान के तहत पिछले 24 घंटे में हर्सिल में 21 .पुरोल में 6 पांडुकेश्वर में 3. 5 चमोली और सामा में 3. देवाल में 2.5. डीडीहाट डंगोली में 2 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की गई है। मंगलवार 9 मई को राज्य के उत्तरकाशी. चमोली. रुद्रप्रयाग. पिथौरागढ़ .बागेश्वर. जनपदों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में गरज चमक के साथ बरसात हो सकती है तथा शेष जनपदों में मौसम शुष्क रहेगा मौसम विभाग ने 12 मई तक जारी मौसम पूर्वानुमान में अन्य जनपदों में मौसम शुष्क रहने की बात कही है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(नैनीताल) कुमाऊं से चारधाम यात्रा मार्ग.डीएम वंदना ने स्थिति की स्पष्ट. इस रूप से जाना जाएगा यह मार्ग।।

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में मौसम का बदला मिजाज लोगों को भीषण गर्मी से बचाए हुए है। लू और तापमान में वृद्धि न होने के कारण लोगों को कूलर और एसी की भी जरूरत नहीं पड़ रही है। वहीं मौसम विभाग ने बताया कि 9 मई से 12 मई तक देश के कई राज्यों में अभी भी गरज-चमक के साथ बारिश का अनुमान है।
दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में मौसम इस समय खुशनुमा बना हुआ है। देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ हो रही बारिश इसकी बड़ी वजह है। यही कारण है कि मई के महीने में भी लोगों को भीषण गर्मी का शिकार नहीं होना पड़ रहा है। दोपहर में भी लोगों को लू का सामना नहीं करना पड़ा है। जहां इस महीने में लोगों के घरों में एसी और कूलर चालू हो जाते थे वहीं इस बार ऐसा कुछ नहीं है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों की भविष्यवाणी भी जारी कर दी है। आईएमडी की मानें तो अभी देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बरसात का यह आलम थमने वाला नहीं है। 8 से 13 मई तक आपको ऐसा ही मौसम देखने को मिलेगा।
आईएमडी यानी भारतीय मौसम विभाग ने 8 से 13 मई तक का अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 8 मई से लेकर 13 मई तक उत्तर और दक्षिण के राज्यों में भारी बरसात के साथ ओले पड़ने की भी संभावना है। 9 मई की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भारी बरसात की संभावना जताई गई है। वहीं पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर,मिजोरम, त्रिपरा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।
11 मई के बाद से सामान्य होने लगेगा मौसम
10 मई की यानी बुधवार की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल और अंडमान निकोबार द्वप समूह के कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बरसात होने की संभावना जताई गई है। बाकी राज्यों की बात करें तो असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात के साथ गरज-चमक की संभावना जताई गई है। 11 मई और 12 मई से मौसम धीरे-धीरे सामान्य होना शुरू होगा। हालांकि मौसम विभाग का मानना है कि 15 मई तक लोग भीषण गर्मी के प्रकोप से बचे रहेंगे

To Top