उधमसिंह नगर

मौसम अपडेट (उत्तराखंड) आईएमडी की बड़ी अपडेट .बिपारजॉय चक्रवात. से मानसून में हो रही है देरी. जाने अपडेट मौसम पूर्वानुमान भी जारी

देहरादून-: उत्तराखंड में पिछले 10 दिनों से पड़ रही प्रचंड गर्मी के बाद मौसम विभाग ने एक बार फिर 3 दिन तक झमाझम बारिश होने की संभावना व्यक्त की है मौसम विभाग ने 12 जून तक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है इस बीच खबर आ रही है कि आज केरल में मानसून दस्तक दे सकता है जिसके बाद भारत में मानसून सीजन की शुरुआत भी हो सकती है मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के

अनुसार पिछले कई दिनों से पड़ रही प्रचंड गर्मी के बीच अब कुछ राहत मिलने की संभावना है मौसम विभाग ने 10 जून से लेकर 12 जून तक येलो अलर्ट के साथ झक्कड़ 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी और तूफान आने की संभावना 12 जून को बताई है 10 जून को राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा जो झोकेदार हवाएं 40 किलोमीटर तक चलने की संभावना मौसम विभाग ने कही है मौसम विभाग का कहना है कि 11 जून को भी राज्य में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने तथा झोकेदार हवाएं चलने की संभावना है इस बीच मौसम विभाग ने 8 जून से लेकर 9 जून तक उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी. रुद्रप्रयाग. चमोली. और पिथौरागढ़ जनपदों के ऊंचाई वाले स्थानों में कहीं-कहीं वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है तथा अन्य जनपदों में मौसम शुष्क रहने की भी मौसम विभाग बात कर रहा है वहीं मौसम विभाग ने 10 जून से लेकर 12 जून तक राज्य के जनपदों के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा और आंधी तूफान की संभावना व्यक्त की है मौसम विभाग ने येलो अलर्ट के तहत कहा है कि कहीं कहीं बिजली गिरने से जान माल की हानि कच्चे असुरक्षित भवनों में हल्का नुकसान भी हो सकता है इसलिए यात्रा करते समय सचेत रहने के साथ-साथ लोगों को खुद सतर्क रहने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) यहां पीसीएस अधिकारियों के हुए प्रमोशन.देखें आदेश।।

उधर आईएमडी से बड़ी खबर आ रही है चक्रवात ‘बिपारजॉय’ मानसून के आगमन में रोड़ा बनकर खड़ा दिख रहा है चक्रवात ‘बिपारजॉय’ के गोवा, महाराष्ट्र और कर्नाटक के तट को प्रभावित करने की संभावना है।
चक्रवात ‘बिपारजॉय’, इस साल अरब सागर में उठने वाला पहला तूफान है, जो वर्तमान में गोवा से लगभग 860 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है। यह अब एक बहुत गंभीर चक्रवात है जिसके अगले 48 घंटों में और तेज होने की उम्मीद है।
पूर्वानुमान एजेंसियों के अनुसार, तूफान कथित तौर पर “तीव्र तीव्रता” से गुजर रहा है, केवल 48 घंटों में एक चक्रवाती संचालन से एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  (रेलवे ब्रेकिंग)बरसात ने लगाया इस ट्रेन पर ब्रेक. लालकुआं से नहीं चलेगी लंबी दूरी की यह ट्रेन।।

आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि चक्रवाती तूफान वर्तमान में पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर है और उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि चक्रवात मानसून की तीव्रता को प्रभावित कर रहा है।
चक्रवात में वर्तमान में 135-145 किमी प्रति घंटे के बीच हवा की गति है। वायुमंडलीय स्थितियां और बादल द्रव्यमान संकेत देते हैं कि सिस्टम के 12 जून तक एक बहुत गंभीर होने की संभावना है।
चक्रवात ‘बिपारजॉय’ के गोवा, महाराष्ट्र और कर्नाटक के तट को प्रभावित करने की संभावना है। आईएमडी ने पहले कहा था कि मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे अरब सागर में ऐसे चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में न जाएं और जो लोग समुद्र में हैं उन्हें तट पर लौटने की सलाह दी जाती है।

To Top