उत्तराखण्ड

मौसम अपडेट(देहरादून) आईएमडी की बड़ी अपडेट. होगी झमाझम बरसात. पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय।।

Dehradun-: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज दिन पर दिन बदलते जा रहा है उच्च हिमालय क्षेत्र में हो रही वर्षा और बर्फ बारी के बीच समूची घाटी क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही है इस बीच मौसम विभाग ने उत्तरकाशी चमोली और रुद्रप्रयाग जनपदों में 9 नवंबर को वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना जताई है मौसम विभाग का कहना है कि वर्षा और बर्फबारी के बाद उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड पड़नी प्रारंभ हो जाएगी।

वहीं दिल्ली के मौसम को लेकर आया IMD का अपडेट, इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बादल
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दक्षिण भारत के कई राज्यों सहित छत्तीसगढ़ व गोवा में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. वहीं नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में बर्फबारी व बारिश की संभावना जताई गई है .
दक्षिण भारत के राज्यों में आज बारिश की संभावना.
8 और 9 नवंबर को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश व बर्फबारी की संभावना.
आज दक्षिणी छत्तीसगढ़, गोवा, असम, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में हल्की बारिश संभव है.
नई दिल्लीः दक्षिण भारत के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 5 नवंबर से 12 नवंबर के बीच दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में छिटपुट भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है.तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई. इस बीच, एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी तमिलनाडु और उसके आसपास बना हुआ है. अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की/मध्यम से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी.
आईएमडी ने बताया कि 5 से 9 अक्टूबर के दौरान केरल-माहे में, वहीं 8 अक्टूबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में और 6 नवंबर को रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश होगी.अगले सात दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर हल्की व मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की गई है. इस बीच, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 7 नवंबर की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है.

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) और भागीरथी नदी से हुआ स्वान पशु का रेस्क्यू.देखें वीडियो ।।

इसके चलते 7 से 9 नवंबर के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है. 8 और 9 नवंबर को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी इसी तरह की मौसम की स्थिति बने रहने की संभावना है. वहीं आज के मौसम की बात करें तो केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, लक्षद्वीप और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) राज्य को मिली अहम विद्युत परियोजनाएं, CM धामी के साथ उच्चस्तरीय बैठक में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दी सहमति।।

तटीय आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप और ओडिशा के दक्षिणी तट पर हल्की बारिश हो सकती है. दक्षिणी छत्तीसगढ़, गोवा, असम, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में हल्की बारिश संभव है. दिल्ली और एनसीआर के वायु गुणवत्ता सूचकांक में किसी सुधार की उम्मीद नहीं है. यह गंभीर श्रेणी में ही रहेगा. बाकी शेष राज्यों के मौसम में कोई बदलाव नहीं होने वाला है.

To Top