उत्तर प्रदेश

(उत्तराखंड)राज्य के लिए अभी 48 घंटे और भारी.भारी से बहुत भारी. तथा अत्यंत भारी बरसात की चेतावनी. मौसम विभाग ने किया है रेड अलर्ट जारी. तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान भी जारी ।।

Dehradun -: मौसम विज्ञान विभाग द्वारा ,16 एवं 17 जुलाई को राज्य के जनपद टिहरी पौडी, हरिद्वार एवं देहरादून तथा 17 जुलाई को चम्पावत नैनीताल एवं उधमसिंहनगर में कहीं-कहीं बहुत भारी से अत्यंत भारी वर्षा व कुछ जगह भारी से बहुत भारी वर्षा गर्जना के साथ आकाशीय बिजली चमकने/वर्षा के अति तीव्र से अत्यन तीव्र दौर की संभावना व्यक्त की गई है।
उत्तराखंड मौसम विभाग ने फिर 19 तारीख तक भारी बरसात की संभावना जताई है तथा 19 तारीख के बाद बरसात में कुछ राहत मिलने की संभावना मौसम विभाग में व्यक्त की है मौसम वैज्ञानिक विक्रम सिंह ने बताया कि 16 और 17 जुलाई को राज्य के टिहरी देहरादून रुड़की के अलावा कुमाऊं मंडल में चंपावत नैनीताल उधम सिंह नगर तथा गढ़वाल मंडल के हरिद्वार जनपद में भारी से बहुत भारी तथा अति भारी बरसात होने की संभावना बन रही है जबकि अट्ठारह जुलाई को राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बरसात तथा कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशी बिजली गिरने की भी संभावना बन रही है मौसम विभाग के निदेशक डॉक्टर सिंह के अनुसार 18 जुलाई को भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि 19 जुलाई को राज्य में येलो अलर्ट जारी करते हुए कहीं-कहीं गर्दन के साथ आकाशी बिजली गिरने तथा तेज बरसात से अति तेज बरसात होने की बात कहीं गई है मौसम विज्ञानिक श्री सिंह के अनुसार हैवी से अति हैवी तथा आकाशीय बिजली तथा अतीत तेज के साथ आज अत्यंत तेज बरसात को लेकर रेड अलर्ट के दौरान संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन चट्टान गिरने से मार्ग अवरुद्ध होने तथा नदी नालों के जलस्तर में उल्लेखनीय वृद्धि होने से स्थिति खराब हो सकती है जिसको लेकर बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है। इस बीच मौसम विभाग में 3 घंटे का तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी किया है जिसके तहत से 9:00 तक देहरादून. टिहरी. उत्तरकाशी .रुद्रप्रयाग तथा चमोली जनपदों में कुछ स्थानों में गर्जन वाले बादल विकसित होने तथा हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है तथा राज्य के अन्य जनपदों में गर्जन वाले बादल विकसित होने तथा मध्यम वर्षा होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है मौसम विभाग ने इस बीच कर्णप्रयाग में 98.5 थराली में 91 सॉन्ग में 83 कोटी में 85. घाट में 67 चमोली में 55.5 बागेश्वर में 51 मसूरी में 50 पोखरी में 46 सोनप्रयाग में 44.5 विकासनगर में 48 देवाल में 39 मोरी में 38 डूंडा में 37 उत्तरकाशी .कांडा में 35.5 यू कोस्ट में 34 जानकीचट्टी में 32 डंगोली में 30 सोनप्रयाग 28 तथा एंड थलीसैंण 27 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की है।

To Top