अन्य

मौसम अपडेट(उत्तराखंड) पहाड़ से लेकर मैदान तक शीत लहर प्रारंभ.कोहरे की भी दिखेगी चादर. 18 दिसंबर तक जारी मौसम पूर्वानुमान।।

देहरादून-: उत्तराखंड में मौसम एक बार फिर कड़ाके की ठंड की ओर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है राज्य के तराई क्षेत्र में कोहरा बढ़ेगा वही पर्वतीय क्षेत्र में शीतलहर की संभावना और बढ़ती हुई दिखाई दे रही है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले 18 दिसंबर तक उत्तराखंड राज्य में मौसम शुष्क रहेगा मौसम विभाग ने मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए गुरुवार को उधम सिंह नगर जनपद के अधिकांश क्षेत्र में घना कोहरा की चादर छाने की संभावना व्यक्त की है मौसम विभाग का कहना है कि उधम सिंह नगर जनपद में सुबह शाम कोहरा छाया रहेगा इसको लेकर यातायात व्यवस्था में भी विपरीत असर पड़ सकता है इसके अलावा पहाड़ों में शीत लहर तेजी से बढ़ेगी इसको देखते हुए विभिन्न जनपदों के जिला अधिकारियों ने अलाव जलाने की व्यवस्था प्रारंभ कर दी है तथा मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही कड़ाके की ठंड से मौसम विभाग ने सतर्कता की बात कही है।
उधर उत्तर भारत समेत देश के अधिकतर हिस्सों में तापमान में कमी दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी. वहीं, अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य भारत के तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.
मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज, 15 नवंबर को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, दिल्ली में आसमान साफ रहने की संभावना है. अगर प्रदूषण की बात करें तो कल शाम 6 बजे के करीब दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन पर AQI 193 दर्ज किया गया. दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ है
मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, लखनऊ में सुबह के वक्त कोहरा रहेगा. इसके बाद दिन के वक्त आसमान साफ रहेगा. गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जाएगा.

To Top