उत्तर प्रदेश

मौसम अपडेट(देहरादून) तीन जनपदों में बरसात और बर्फबारी. बढ़ेगी ठंड. रखे स्वास्थ का ध्यान।।

देहरादून -:प्रदेश में बादलों के छटने के कारण हल्की गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. आने वाले दिनो में उच्च हिमालय क्षेत्र के तीन जनपदों में बरसात होने की संभावना मौसम विभाग में जताई है मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरकाशी, चमोली, तथा पिथौरागढ़ जनपद में 23 और 24 अक्टूबर को इन जनपदों में कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की बरसात होने की संभावना है मौसम विभाग में 23 अक्टूबर को उत्तरकाशी, चमोली, तथा पिथौरागढ़ जनपदों के 3500 मी बहुत से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बहुत हल्की वर्षा और बर्फबारी होने की भी संभावना जताई है जबकि राज्य के शेष जनपदों में मौसम शुष्क बना रहेगाl
मौसम में क्यों हो रहा बदलाव
मौसम विभाग के मुताबिक पाकिस्तान के आसपास एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में बना हुआ है. आने वाले दिनों में बढ़ेगी ठंड, अचानक मौसम के बदलाव के बाद लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान रखने की खास जरूरत है ।
वहीं मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत से आगे बढ़ेगा. इसके बाद रात के तापमान में और गिरावट देखने को मिलेगी. इसके साथ ही मौसम विभाग ने अन्य स्थान पर बारिश नहीं होने का अनुमान जताया है. मौसम शुष्क बना रहेगा. आसमान में अगर बादल साफ रहेंगे तो आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर मौसम अपडेट (उत्तराखंड) आज 4 जनपदों में भारी बारिश का अलर्ट ।।

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम शुष्क बना है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले दो दिनों में तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी. जिसकी वजह से ठंड में भी बढ़ोत्तरी होगी. इस बार अनुमान लगाया जा रहा है कि अच्छी खासी ठंड पड़ेगी. मौसम में परिवर्तन होने की वजह किसानों को फायदा होगा. क्योंकि खेतों की नमी बरकरार रहेगी जो की आलू की बुआई के लिए अच्छी साबित होगी.

To Top