उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(उत्तराखंड)यहां वन विभाग ने चलाया स्वच्छता जागरूकता अभियान।।

उत्तरकाशी वन कर्मियों द्वारा स्वच्छता और जागरूकता का अभियान

(उत्तरकाशी)

उत्तरकाशी: वन क्षेत्राधिकार बड़ाहाट रेंज मुकेश रतूड़ी के निर्देशन में वन कर्मचारियों ने यात्रा मार्गों पर एक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य यात्रियों की हर संभव सहायता करना और स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना था। मनेरी से भटवाड़ी के बीच, वन क्षेत्राधिकारी मुकेश रतूड़ी के नेतृत्व में, बड़ाहाट रेंज के वन कर्मियों ने एनएच 34 के सेक्टर 4 में सक्रियता दिखाई। यहाँ मनेरी में वन कर्मियों द्वारा न केवल स्वच्छता कार्यक्रम चलाया गया, बल्कि यात्रियों के बीच स्वच्छता के प्रति जागरूकता अभियान भी चलाया गया।

यह भी पढ़ें 👉  (हल्द्वानी) पहाड़ जाने वाले यात्रियों के लिए मतलब की खबर.कल इस तरह से रहेगा रूट डायवर्ट ।।

स्वच्छता अभियान के इस प्रयास में वन कर्मियों ने यात्रा मार्गों के आसपास के क्षेत्रों में कचरा एकत्रित किया और उसे उचित तरीके से निपटान किया। इस दौरान, यात्रियों को प्लास्टिक के उपयोग से बचने और पर्यावरण के प्रति सजग रहने के लिए प्रेरित किया गया।

इस अभियान को स्थानीय समुदाय और यात्रियों का भरपूर समर्थन मिला। इस तरह के सामूहिक प्रयास से न केवल स्वच्छता में सुधार हुआ, बल्कि पर्यावरण के प्रति जागरूकता और सम्मान भी बढ़ा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) किए थे सवा करोड़ गवन. 17 साल बाद STF ने किया गिरफ्तार।।

वन क्षेत्राधिकारी मुकेश रतूड़ी ने इस अवसर पर कहा, “हमारा लक्ष्य न केवल यात्रा मार्गों को स्वच्छ रखना है, बल्कि यात्रियों और स्थानीय निवासियों को पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार बनाना भी है। हम सभी को मिलकर इस धरती को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने की जरूरत है।” उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि इस तरह के अभियान नियमित रूप से चलाए जाएंगे, और इसमें सभी को भाग लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) शहद से और पहचान बनाएगा नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ. 6 लीटर दूध का पैक की भी हुई लॉन्चिंग।।

इस अभियान की सफलता से प्रेरित होकर, अन्य यात्रा मार्गों पर भी इसी तरह के स्वच्छता अभियान चलाने की योजना बनाई जा रही है। इस पहल से उम्मीद है कि यात्रा मार्गों के साथ-साथ पूरे क्षेत्र में स्वच्छता और पर्यावरण के प्रति जागरूकता में वृद्धि होगी।

इस अवसर पर ग्राम प्रधान, वन दरोगा पिंगल दास, सुमन प्रकाश, दिगंबर प्रसाद, विजय कुमार, अनुप पंवार, धीरेंद्र जोशी आदि वन कर्मी उपस्थित रहे।

To Top