उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर (नैनीताल) उत्तराखंड हाईकोर्ट कार्रवाई का आज से होगा लाइव स्ट्रीमिंग।।

नैनीताल। उत्तराखंड उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी व न्यायमूर्ति रवींद्र मैठाणी की अदालतों की कार्यवाही का 3 जून से लाइव स्ट्रीमिंग सुविधा लागू कर रहा है। हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि इस पहल का उद्देश्य पारदर्शिता और न्याय तक पहुंच को बढ़ावा देना है, जिससे इच्छुक पक्षों और जनता को न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सुनवाई का अवलोकन करने की अनुमति मिल सके। लाइव स्ट्रीमिंग सेवा व्यक्तियों, कानूनी चिकित्सकों, शोधकर्ताओं और आम जनता को अदालत कक्ष में शारीरिक रूप से उपस्थित हुए बिना अदालत की कार्यवाही देखने का अवसर प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) ईमानदारी की बड़ी मिसाल सड़क पर गिरे 1 लाख 69 क्या कोई वापस कर सकता है. जी हां इस महान व्यक्ति ने पुलिस के पास जाकर किये पैसे जमा. बीमार व्यक्ति को मिलेगी नई जिंदगी।।

इससे न केवल पारदर्शिता बढ़ेगी बल्कि जवाबदेही और कानूनी प्रक्रिया की समझ को भी बढ़ावा मिलेगा। चूंकि यह परीक्षण और कमीशनिंग चरण है, इसलिए कानूनी बाधाओं या गोपनीयता चिंताओं के कारण कुछ कार्यवाही लाइव स्ट्रीमिंग के लिए योग्य नहीं हो सकती हैं। हालांकि बाद के चरण में अधिकांश सुनवाई इस मंच के माध्यम से सुलभ होगी। उन्होंने सभी हितधारकों को इस सुविधा का जिम्मेदारी से उपयोग करने और लाइव स्ट्रीमिंग के लिए स्थापित दिशा निर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है। अदालती कार्यवाही की अनधिकृत रिकॉर्डिंग या प्रसार सख्त वर्जित है और इसके कानूनी परिणाम हो सकते हैं। एक्सेस निर्देशों और अभिलेखीय रिकॉर्ड सहित लाइव स्ट्रीमिंग के कार्यान्वयन के बारे में अधिक विवरण उचित समय पर सूचित किया जाएगा

To Top