उत्तर प्रदेश

(तराई पूर्वी)जंगल को आग से बचाने के लिए हुई गोष्टी, वन विभाग ने दिए आग बुझाने के टिप्स,तो ग्रामीणों ने कहा करेंगे अमल।

लालकुआं-: जंगल को आग से बचाना है यही आमजन लोगों का मूल मंत्र होना चाहिए जब वन सुरक्षित रहेंगे तो आमजन सुरक्षित रहेंगे यह बात आज तराई पूर्वी वन प्रभाग के गौला नदी अंतर्गत शांतिपुरी गेट बिंदु खत्ता शिवपुरी नंबर 6 मालूखत्ता शीशमभुजिया ग्राम वासियों को वन्य जीव जंतु सुरक्षा के तहत आयोजित एक बैठक में वन विभाग के महकमे ने कही।साथ ही आग से जंगल को बचाने के लिए प्रतिबद्धता भी दोहराई तथा ग्रामीणों को आग बुझाने के टिप्स भी दिए ।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून)आर्थिक सर्वेक्षण में दिखी राज्य के विकास की झलक. सीएम धामी ने कहा सुशासन और वित्तीय अनुशासन का है प्रमाण।


वन क्षेत्राधिकारी आर पी जोशी ने बताया कि वनों की सुरक्षा के लिए वन विभाग पूरी तरह से तत्पर है इसके बावजूद भी जंगल से सटे स्थानीय लोगों का योगदान अहम होता है, उन्होंने कहा कि वनो को आग से बचाने के लिए जंगलों में सभी फायर क्रू स्टेशन कार्य कर रहे हैं, तथा मास्टर कंट्रोल रूम भी कार्य करने लगा है। इस दौरान वहां पर पहुंचे वन कर्मचारियों ने भी स्थानीय लोगों को वन्य जीव जंतु सुरक्षा के साथ-साथ वनों को आग से बचाने के लिए भी बढ़-चढ़कर भागीदारी करने की बात कही ।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)उत्तराखंड में बड़ा सड़क हादसा.कार खाई में गिरी,6 लोगों की मौत।।


इस दौरान इमली घाट खनन समिति के अध्यक्ष रविंद्र कोरंगा ने भी अपने विचार रखते हुए कहा कि हम सभी का कर्तव्य है कि वन्य जीव जंतु सुरक्षा के साथ-साथ आग की रोकथाम के लिए भी आगे आएं तथा आग से संबंधित कोई भी घटना पर वन विभाग को त्वरित सूचना दें ।इस दौरान उन्होंने वन विभाग को हर संभव मदद दिए जाने का भी भरोसा दिलाया बैठक में वन दरोगा भोपाल सिंह जीना, वन आरक्षी पान सिंह मेहता, नीरज सिंह रावत,उमेश सिंह मेहता के अलावा कुंदन सिंह कोरंगा, सुरेश मेहरा, मेहरबान सिंह, जगत सिंह, हरनाम सिंह, भगवान सिंह, हीरा सिंह, नारायण सिंह, नवीन जोशी, गोविंद, नितिन सिंह, दिनेश जोशी, पियूष भाकुनी, अनिल सिंह, लक्ष्मण सिंह, राजेंद्र बिष्ट, रमेश चंद्र, लक्ष्मण, कैलाश, त्रिलोक सिंह, पुष्कर सिंह, दीवान सिंह,सहित अनेक स्थानीय लोग उपस्थित थे ।।

To Top