Connect with us
Advertisement

उत्तर प्रदेश

(राशिफल)जानेआज का पञ्चाङ्ग व राशिफल, क्या बोलते हैं आपके तारे ।।

ज्योतिर्विद पं० शशिकान्त पाण्डेय {दैवज्ञ}
9930421132

Ad

सुप्रभातम

शनिवार, 02 अप्रैल 2022

सूर्योदय: 06:12
सूर्यास्त: 06:31
चन्द्रोदय: 06:46
चन्द्रास्त: 19:44
अयन उत्तरायने (उत्तरगोलीय
ऋतु: 🌿 बसंत
नव कलियुगाब्दः ५१२४
नव शक सम्वत: १९४४ (प्लव)
नव विक्रम सम्वत: २०७९ (आनन्द)
मास चैत्र
पक्ष शुक्ल
तिथि प्रतिपदा (११:५८ तक)
नक्षत्र रेवती (११:२१ तक)
योग इन्द्र (०८:३१ तक)
प्रथम करण बव (११:५८ तक)
द्वितीय करण बालव (२४:१३ तक)

॥गोचर ग्रहा:॥

सूर्य मीन
चंद्र मेष (११:३१ से)
मंगल मकर (उदित, पश्चिम, मार्गी)
बुध मीन (अस्त, पश्चिम, मार्गी)
गुरु कुंम्भ (उदित, पूर्व, मार्गी)
शुक्र मकर (उदित, पूर्व, वक्री)
शनि मकर (उदित, पूर्व, मार्गी)
राहु वृष
केतु वृश्चिक

शुभाशुभ मुहूर्त विचार

अभिजित मुहूर्त ११:५६ से १२:४६
अमृत काल ०८:५३ से १०:३१
विजय मुहूर्त १४:२६ से १५:१६
गोधूलि मुहूर्त १८:२३ से १८:४७
सायाह्न सन्ध्या १८:३६ से १९:४५
निशिता मुहूर्त २३:५७ से २४:४३
राहुकाल ०९:१३ से १०:४७
राहुवास पूर्व
गुलिक काल ०६:०५ से ०७:३९
यमगण्ड १३:५४ से १५:२८
होमाहुति सूर्य
दिशा शूल पूर्व
अग्निवास आकाश
चन्द्रवास उत्तर (पूर्व ११:२१ से)
शिववास श्मशान में (११:५८ से गौरी के साथ)

चौघड़िया विचार

॥दिन का चौघड़िया॥
१ – काल २ – शुभ
३ – रोग ४ – उद्वेग
५ – चर ६ – लाभ
७ – अमृत ८ – काल
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ – लाभ २ – उद्वेग
३ – शुभ ४ – अमृत
५ – चर ६ – रोग
७ – काल ८ – लाभ
नोट– दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।

शुभ यात्रा दिशा

पूर्व-उत्तर (वाय विन्डिंग अथवा तिल मिश्रित चावल का सेवन कर यात्रा करें)

तिथि विशेष

गुड़ी पड़वा, नव संवत्सर (नल) आरम्भ, चैत्र नवरात्री आरम्भ (नवरात्री के प्रथम दिवस आदि शक्ति माँ दुर्गा के शैलपुत्री स्वरूप की उपासना) कलश स्थापना प्रातः ०६ बजकर ०५ मिनट से ०८ बजकर ३१ मिनट तक तथा अभिजित मुहुर्त में दिन ११:५५ से १२:४५ तक, चन्द्रदर्शन, चेटीचंड (झूलेलाल जयन्ती), पंचक समाप्त ११:२० पर आदि।

आज जन्मे शिशुओं का नामकरण

आज ११:२१ तक जन्मे शिशुओ का नाम रेवती नक्षत्र के चतुर्थ चरण अनुसार क्रमश (ची) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओं का नाम अश्विनी नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण अनुसार क्रमश: (चू, चे, चो) नामाक्षर रखना शास्त्रसम्मत है।

उदय-लग्न मुहूर्त

मीन – २९:१९ से ०६:४२
मेष – ०६:४२ से ०८:१६
वृषभ – ०८:१६ से १०:११
मिथुन – १०:११ से १२:२६
कर्क – १२:२६ से १४:४७
सिंह – १४:४७ से १७:०६
कन्या – १७:०६ से १९:२४
तुला – १९:२४ से २१:४५
वृश्चिक – २१:४५ से २४:०४
धनु – २४:०४ से २६:०८
मकर – २६:०८ से २७:४९
कुम्भ – २७:४९ से २९:१५

यह भी पढ़ें 👉  यह तो हद ही हो गई. सफेद शर्ट पहन कर करते थे अपराध. व्यापारी नेता पहुंचा सीधे सलाखों के पीछे.आज के The Pioneer की प्रमुख खबर Char Dham Yatra : Health screening made mandatory for 50-plus pilgrims

पञ्चक रहित मुहूर्त

अग्नि पञ्चक – ०६:०५ से ०६:४२
शुभ मुहूर्त – ०६:४२ से ०८:१६
मृत्यु पञ्चक – ०८:१६ से १०:११
अग्नि पञ्चक – १०:११ से ११:२१
शुभ मुहूर्त – ११:२१ से ११:५८
रज पञ्चक – ११:५८ से १२:२६
शुभ मुहूर्त – १२:२६ से १४:४७
चोर पञ्चक – १४:४७ से १७:०६
शुभ मुहूर्त – १७:०६ से १९:२४
रोग पञ्चक – १९:२४ से २१:४५
शुभ मुहूर्त – २१:४५ से २४:०४
मृत्यु पञ्चक – २४:०४ से २६:०८
अग्नि पञ्चक – २६:०८ से २७:४९
शुभ मुहूर्त – २७:४९ से २९:१५
रज पञ्चक – २९:१५ से ३०:०४

आज का राशिफल

मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज के दिन आप लाभ-हानि की परवाह नही करेंगे। सामाजिक एवं पारिवारिक क्षेत्र पर आज आप भाग्यशाली माने जाएंगे। आपके अधिकांश कार्य सरलता से बनते चले जाएंगे। जायदाद सम्बंधित कार्यो को आज करना शुभ रहेगा। सरकार की तरफ से लाभदायक समाचार मिल सकता है। विदेश सम्बंधित कार्यो में भी सफलता सुनिश्चित रहेगी। धार्मिक क्षेत्र पर योगदान के लिए सम्मानित किए जाएंगे। परिवार में भी आज आपको विशेष स्नेह एव सुविधा मिलेगी। स्वास्थ्य भी उत्तम रहेगा। धन लाभ के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ेगी।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज आप किसी के बहकावे अथवा प्रलोभन में ना आये संवेदनशीलता अधिक रहने से आँख बंद करके किसी भी कार्य के लिए सहमति ना दें अन्यथा भारी हानि हो सकती है। पैतृक सम्पति सम्बंधित मामले उलझने से पारिवारिक वातावरण बिगड़ेगा। सरकारी कार्य भेंट पूजा के बिना करना संभव नहीं रहेगा। पुराने मित्रों से आकस्मिक भेंट आनंदित करेगी। कार्य क्षेत्र अधिक सतर्क रहें चोरी अथवा अन्य कारणों से नुक्सान हो सकता है। पारिवारिक समस्याओं की लापरवाही करने से स्थिति विकट हो सकती है। धार्मिक अनुष्ठानों पर खर्च करेंगे।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आपका आज का दिन सामान्य से अधिक शुभ फल देने वाला रहेगा। सामाजिक एवं व्यावसायिक क्षेत्र पर अपनी प्रतिभा दिखाने का सुअवसर मिलेगा फिर भी इससे आर्थिक लाभ की आशा ना रखे सम्बन्ध प्रगाढ़ होंगे। धन लाभ के लिए आज थोड़ा अधिक बौद्धिक एवं शारीरिक परिश्रम करना पड़ेगा। धार्मिक कार्यो में भी सहभागिता देंगे। मध्यान के समय कार्य व्यवसाय में गति रहने से व्यस्तता रहेगी। शारीरिक रूप से थका हुआ अनुभव होगा। परिजनो की इच्छा पूर्ती पर खर्च करेंगे। गृहस्थ सुख सामान्य रहेगा। ऊपरी आय की भी संभावना है।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज आपको सरकारी कार्यो से आकस्मिक लाभ होगा। पिता से संबंध बेहतर होने का लाभ मिलेगा। घर में मांगलिक कार्य के कारण अथवा अन्य घरेलु कार्यो में अधिक व्यस्त रहेंगे। कार्य क्षेत्र पर भी आशा के अनुरूप व्यवसाय होने से धन लाभ होगा। सुख के ऊपर फिजूल खर्च भी अधिक रहेंगे। घर में मेहमानों के आने से चहल-पहल रहेगी। आज किसी के ऊपर अतिविश्वास ना करें। अतिक्रोध बने बनाये कार्य को चौपट कर सकता है ध्यान रहे। आय के नविन साधनों की प्राप्ति होगी। घर में आनंद का वातावरण रहेगा।

यह भी पढ़ें 👉  अभी-अभी@_(उत्तराखंड) हुआ बड़ा सड़क हादसा, मैक्स खाई में गिरी,3 लोगों की मौत,10 लोग घायल, SDRF ने घायलों का किया रेस्क्यू।।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज के दिन सेहत में थोड़ी गिरावट रह सकती है। परंतु बाकि सब कार्य एवं व्यवहार यथावत चलते रहेंगे। कार्य क्षेत्र पर थोड़े समय में ही अधिक लाभ मिल जाएगा। समय निकाल कर पर्यटन की योजना बनाएंगे। पौरिणीक धार्मिक स्थलों की यात्रा हो सकती है। परिवार में भी आज भावनात्मकता अधिक रहने से एक दूसरे के विचारों की कद्र करेंगे। उगाही करने पर उधारी की वापसी हो सकेगी। संध्या के बाद स्थिति में परिवर्तन आने से क्रोध एवं नकारात्मक भावनाएं बढ़ेंगी।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आपका आज का दिन शारीरिक रूप से अशुभ रहेगा। प्रातः काल से ही आँख में जलन अथवा अंगों में दर्द रहने से निष्क्रियता रहेगी। कार्यो में उत्साहहीनता रहने के कारण पूर्व निर्धारित योजनाएं टालनी पड़ सकती है। व्यवसायिक स्थल पर प्रतिस्पर्धा के कारण टकराव की स्थिति बनेगी। आज के दिन शालीनता के साथ व्यवहार करना फायदेमंद रहेगा। अधिक क्रोध एवं ईर्ष्या की प्रवृति धन के साथ-साथ प्रियजनों से आपसी व्यवहार बिगाड़ेगी। भाग्योन्नति में बाधाएं आएँगी।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज आप पिछले कुछ दिनों की अपेक्षा बेहतर स्वास्थ्य अनुभव करेंगे। बड़े लोगो से व्यवहारिक ज्ञान मिलेगा। आज कुछ अलग करने का प्रयास करेंगे इसमें कुछ हद तक सफल भी रहेंगे परन्तु धन अथवा अन्य कारण से बाधा आएगी। सामाजिक कार्यो के प्रति रूचि लेने से प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। बड़बोलेपन के कारण मान हानि हो सकती है संयमित व्यवहार करें। किसी परिजन अथवा सहकर्मी का विपरीत व्यवहार रंग में भंग का कार्य करेगा क्रोध में आकर कोई गलत हरकत ना करें। संध्या के समय धन लाभ होने से आयवश्यक कार्य पूर्ण कर पाएंगे।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज आपके कार्यो में लचरता रहेगी। किसी भी निर्णय पर ज्यादा देर नही टिकेंगे। आप अपने ही गैरजिम्मेदार व्यवहार के कारण कष्ट उठाएंगे। कार्यो में लापरवाही भी अधिक रहेगी। हर कार्य में शक करने के कारण परिवार अथवा कार्य क्षेत्र पर तनातनी हो सकती है। व्यवसाय विपरीत रहने से धन लाभ आज मुश्किल से ही हो पायेगा। किसी दूर रहने वाले रिश्तेदार से सुखद समाचार मिलेगा। परिवार में किसी की बीमारी पर खर्च होगा। सरकारी कार्यो के पीछे व्यर्थ की भाग दौड़ करनी पड़ेगी। सेहत का विशेष ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग[email protected]_हल्द्वानी के इस हत्याकांड का पुलिस ने किया खुलासा, 8 घंटे के अंदर हुए हत्यारे सलाखों के पीछे,आज के The Pioneer से Increase registration counters for Char Dham Yatris- Agarwal ।।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आपको आज का दिन मिश्रित फल देगा। दिन के पूर्वार्ध में पूर्व में बनाई योजनाये सही दिशा में आगे बढ़ेगी परन्तु कुछ समय बाद किसी के विरोध अथवा अन्य कारणों से इनमे बदलाव करना पड़ेगा। आयवश्यक कार्यो में विलम्ब होने से निराशा होगी। यात्रा की में भी विघ्न आने से स्थगित करनी पड़ सकती है। पारिवारिक वातावरण स्वार्थ पर आधारित रहेगा। स्त्री एवं संतान के मध्य तालमेल बनाना मुश्किल खड़ी करेगा। धन लाभ के लिए आज अधिक बौद्धिक परिश्रम करना पड़ेगा। खर्च आय से अधिक रहेंगे। सन्तानो से कष्ट होगा।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आपका आज का दिन भी थोड़ा उतार चढ़ाव वाला रहेगा। संबंधो में चाह कर भी मधुरता नहीं रख पाएंगे। परिजनों से बात-बात पर मतभेद बनेंगे। गलतफहमियां भी आज अधिक परेशान करेंगी। कार्य क्षेत्र पर प्रतिस्पर्धा अधिक रहने से अधिक ध्यान देना पड़ेगा। आज आपके हिस्से का लाभ कोई अन्य व्यक्ति ले सकता है। संभावित अनुबंध निरस्त होने से मन भारी रहेगा। धन लाभ के लिए किसी की मान गुहार करनी पड़ेगी फिर भी काम चलाऊ प्राप्ति हो जाएगी। लंबी यात्रा की योजना स्थगित करनी पड़ सकती है। पारिवारिक खर्च अधिक बढ़ने से परेशानी होगी।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज के दिन खर्च विशेष रहेंगे लेकिन धन लाभ के अवसर भी मिलने से तालमेल बना रहेगा। कार्य क्षेत्र के साथ साथ घरेलु कार्य अधिक रहने से व्यस्तता बढ़ेगी। मध्यान के समय धन लाभ के अवसर भी मिलेंगे परन्तु आशा के अनुसार सफलता नहीं मिल पाएगी। घर में सजावट एवं बदलाव लाने के लिए समय एवं धन खर्च होगा। सन्तानो की जिद के चलते थोड़े असहज रहेंगे। कार्य क्षेत्र पर प्रतिस्पर्धा अधिक रहने का लाभ नही उठा पाएंगे। प्रतिष्ठा को लेकर आज आप अधिक संवेदनशील रहेंगे। नौकरी पेशा जातको को थोड़ी परेशानी रहेगी। संध्या का समय एकांत वास में बिताना पसंद करेंगे।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आपका दिन आनंद से बीतेगा दिन के पूर्वार्ध में कार्य व्यवसाय बेहतर चलेगा इसमें व्यस्तता भी अधिक रहेगी मध्यान से पहले का समय घरेलू आवश्यकताओ की पूर्ति करने में बीतेगा। आज विपरीत लिंगीय आकर्षण से बच कर रहे अन्यथा धन एवं मान हानि भी होगी। सन्तानो के ऊपर आज गर्व होगा। लेकिन आपके किसी गलत आचरण के कारण सम्मान को ठेस पहुच सकती है। धन लाभ प्रचुर मात्रा में होगा परन्तु घरेलु खर्च अधिक रहने से बचत मुश्किल से ही कर पाएंगे। पुराने मित्रों एवं संबंधियों से मिलने पर खुशी होगी।

Continue Reading
Advertisement

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड तथा देश-विदेश की ताज़ा ख़बरों व महत्वपूर्ण समाचारों से आमजन को रूबरू कराना है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। Email: [email protected] | Phone: +91 94120 37391

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तर प्रदेश

Uttarakhand News

Uttarakhand News

Trending News

Like Our Facebook Page

Author

Founder – Om Prakash Agnihotri
Website – www.uttarakhandcitynews.com
Email – [email protected]