उत्तर प्रदेश

(पंतनगर किसान मेला) यहां नवीनतम कृषि तकनीक की मिलेगी जानकारी,चार दिवसीय किसान मेले में कृषक इस तरह से ले सकते हैं भाग ।।

विष्वविद्यालय में 111वां किसान मेला एवं कृषि प्रदर्षनी प्रारम्भ

पंतनगर
विश्वविद्यालय में 24 से 27 मार्च, 2022 तक चार दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी का आयोजन पूर्व की भांति गांधी मैदान में किया जा रहा है। इस मेले के माध्यम से नवीनतम कृषि तकनीकों, कृषि यंत्रों, उन्नत प्रजाति के बीज, पौध व पशुओं संबंधी जानकारी से कृषकों/आगन्तुकों को लाभान्वित किया जाएगा।
मेले में विष्वविद्यालय के फल-फूल, सब्जी, वानिकी, औषधीय पौध, अनुसंधान संस्थान, टी.डी.सी. के अतिरिक्त देष के प्रख्यात बीज, कृषि यांत्रिकी, पशु फार्मा इत्यादि फर्मो द्वारा अपने उत्पाद व तकनीकियों का प्रदर्षन किया जायेगा। मेले में किसानों को विष्वविद्यालय के अनुसंधान संस्थानों का भ्रमण कर कृषि व अन्य संबंधित विषयों की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। किसान मेले में किसानों हेतु पहाड़ी छोटी जोत में उपयोग होने वाले लघु कृषि यंत्र, खेती, पषुपालन, मत्स्य पालन व अन्य संबंधित व्यवसायों से जुड़ी समस्याओं का निदान, फल, सब्जी व पशु प्रतियोगिताएं, कृषिपयोगी विभिन्न तकनीकों का चलचित्र प्रदर्षन, विष्वविद्यालय द्वारा विकसित उन्नत बीज, पौध, यंत्रों का प्रदर्षन एवं विक्रय, प्रदेष के विभिन्न स्वयंसेवी सहायता समूहों द्वारा विकसित उत्पादों का प्रदर्षन एवं विक्रय आकर्षण का केन्द्र रहेगा। इसके साथ ही  25 मार्च, 2022 को गाय व भैसांें की संकर नस्ल की नीलामी भी करायी जाएगी। मेले में कृषि क्लीनिक स्टाल के माध्यम से कृषकों की समस्याओं का विष्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा निदान किया जाएगा।
किसान मेले में किसानों को आने के लिए प्रोत्साहित करने हुए निदेषक प्रसार शिक्षा, डा. अनिल कुमार षर्मा ने बताया कि यह किसान मेला पूर्व की भांति वृहद रूप में लगाया जाएगा परन्तु कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए आगन्तुकों से अनुरोध है कि वे अपने स्तर पर दिशा-निर्देश
का पालन सुनिश्चत करेंगे। इसके दृष्टिगत रात्रि विश्राम की व्यवस्था को विषेष परिस्थति में ही उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस बार यह किसान मेला लघु कृषि यंत्रों व किसानों की समस्याओं के निदान की ओर ज्यादा केन्द्रित रहेगा। निदेशक संचार, डा. एस.के. बंसल ने बताया कि यह मेला इस वर्ष लघु उद्योगों, कृषि र्स्टाट-अप, हथकरघा व स्वयं सहायता समूह से संबंधित व्यावसायिक विचारों को भी एक मंच दे रहा है। साथ ही साथ उन्होंने बताया कि किसान मेले की तैयारियां जोरों पर है।

To Top