उत्तर प्रदेश

(पंतनगर किसान मेला) आज हुआ कृषि प्रदर्शनी का उद्घाटन, जैविक खेती पर भी हुई बात।।

पंतनगर।

विश्वविद्यालय में 111वें अखिल भारतीय किसान मेले एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी का उद्धाटन मुख्य अतिथि प्रगतिशील कृषक, परमवीर सिंह सिरोही, जनपद देहरादून तथा विषिष्ट अतिथि उपाध्यक्ष, किसान आयोग, उत्तराखण्ड, श्री राजपाल सिंह ने किसान मेले का विधिवत उद्घाटन किया गया। उद्धाटन समारोह में कुलपति, डा. तेज प्रताप; निदेशक प्रसार शिक्षा, डा. अनिल कुमार शर्मा; निदेषक संचार, डा. एस.के. बंसल; निदेषक शोध, डा. ए.एस. नैन, एवं अन्य वैज्ञानिक भी उपस्थित थे। मेले के उद्घाटन के पश्चात कुलपति, डा. तेज प्रताप द्वारा सभी अतिथियों को उद्यान प्रदर्षनी तथा विश्वविद्यालय के महाविद्यालयों के स्टालों में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन कराया गया, तदोपरान्त मुख्य उद्घाटन समारोह गांधी हाल सभागार में सम्पन्न हुआ। विश्वविद्यालय के कुलपति, डा. तेज प्रताप ने उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता की।
मुख्य अतिथि श्री सिरोही ने कहा कि वह देहरादून के सहसपुर विकासखण्ड में कृषि आय में वृद्धि के बेहतर अवसरों को तलाशने की दिशा म निरंतर प्रयासरत रहते है। वह अपने स्तर पर युवाओं को प्रषिक्षण देकर लाभकारी प्राकृतिक खेती के लिए प्रोत्साहित करते रहते है। कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथि श्री राजपाल सिंह ने विष्वविद्यालय के योगदान व राज्य के किसानों द्वारा जैविक खेती की तरफ प्रयासरत रहने के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती समय की मांग है और विष्वविद्यालय को इसके लिए पहाड़ी खेती व कृषि सुरक्षा इकाईयों की सुझाव प्रणाली पर नियंत्रण लगाने हेतु राज्य सरकार के साथ मिलकर संयुक्त रूप से प्रयास करने होंगे।
कृषि कुम्भ का प्रारम्भ करते हुए कुलपति डा. तेज प्रताप ने कहा कि आज के समय में वरीयता यह है कि कृषि को व्यवसाय के रूप में अपनाकर भी किस प्रकार हम अपेने स्तर पर पर्यावरण व स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कुलपति ने कहा कि न केवल परिपेक्ष के हिसाब से कृषि नीति का निर्धारण करने की आवष्यकता है, अपितु सोच व कृषि पद्धति को भी सुरक्षित खाद्य उत्पादन की तरफ ले जाना है।

To Top