उत्तराखण्ड

(बड़ी खबर)बागेश्वर में कल स्कूलों में छुट्टी प्रशासन ने एडवाइजरी की जारी ।।

.

उत्तराखंड सिटी news.com भारी बारिश को लेकर अलर्ट बागेश्वर

मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 31 जुलाई एवं 1 अगस्त को राज्य के टिहरी, पौडी, देहरादून, चम्पावत, नैनीताल, हरिद्वार, बागेश्वर तथा
उधमसिंह जनपदों में कहीं-कहीं भारी से भारी वर्षा के साथ-साथ कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने / वर्षा के तीव्र से अत्यन्त तीव्र दौर होने की संभावना व्यक्त की गयी है। जिसके चलते प्रशासन ने सभी विभागों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए हैं।

अपर जिलाधिकारी एनएस नबियाल ने कहा कि मौसम विभाग की चेतावनी के चलते प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाये रखते हुए सावधानी, सुरक्षा एवं आवागमन में नियत्रण बरता जाय। किसी भी आपदा/दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुये सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान किया जाए। आपदा प्रबन्धन आई०आर०एस० प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अर्लट में रहना सुनिश्चित करेंगे। एनएच, लोनिवि, पीएमजीएसवाई, एडीबी व वर्ल्ड बैंक आदि किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में मार्ग सुचारू करने हेतु जेसीबी की तैनाती करना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी अपने क्षेत्रों में बनेरहने के निर्देश दिए है। समस्त चौकी/थाने भी आपदा सम्बन्धी उपकरणों एवं वायरलैस सहित हाई अर्लट में रहने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (हल्द्वानी) सहायक अभियंता लोक निर्माण को दस हजार की रिश्वत लेते बिजलेंस ने किया गिरफ्तार।।

अपर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित सभी अधिकारियों से किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना डी०ई०ओ०सी०/ आपदा नियन्त्रण कक्ष के फोन नम्बर 05963-220197, 220196 टॉल फ्री नं0-1077 (बीएसएनएल उपभोक्ताओं हेतु) तथा मोबाईल नम्बर- 7536827373, 9634912152, 8859223535 पर प्रेषित करने को कहा गया है साथ ही सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को मोबाईल फोन हमेशा ऑन रखने की हिदायत दी गई है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (नैनीताल) यहां निरीक्षक और उप निरीक्षक के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने किये तबादले देख सूची।।

एडीएम ने कहा कि अधिकारीगण व्यक्तिगत बरसाती, छाता, टार्च, हैलमेट तथा कुछ आवश्यक उपकरण एवं सामग्री अपने
वाहनों में अपने स्तर से रखने हेतु उचित कार्यवाही करेंगें।
आपदा अवधि में लोगों के फंसे होने की स्थिति पर खाद्य सामाग्री व मेडिकल की व्यवस्था संबंधित विभाग द्वारा सुनिश्चित की जाय। विद्यालयों में सावधानी, सुरक्षा बरती जाय तथा असामान्य मौसम, भारी वर्षा की चेतावनियों के दौरान उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन को
अनुमति न दी जाय। नगर एवं करबाई क्षेत्रों में नालियों एवं कलवटों के अवरोधों को दूर करने को कहा गया है।

Ad
To Top