अल्मोड़ा

(नैनीताल)एक अनोखा आर्टिस्ट जो दोनों हाथ खोकर कैनवास पर उतार रहा है कृतियों को ।।

नैनीताल
नैनीताल निवासी सचिन्द्र बिष्ट के जीवन में भले ही दुखद मोड़ आए हों, लेकिन उनका धैर्य और प्रतिभा प्रेरणादायक है। एक बीमारी के कारण उन्होंने अपने दोनों हाथ खो दिए लेकिन हार नहीं मानी। उन्होंने कला के कार्यों को चित्रित करने के लिए ब्रश चलाने के लिए अपनी कोहनी पर एक उपकरण का उपयोग करना शुरू कर दिया। उनकी पेंटिंग्स को लोगों ने काफी पसंद किया. उन्होंने अब तक दर्जनों पेंटिंग बनाई हैं और उनकी कृतियों की मांग विदेशों में भी है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(चंपावत) भारी मलवा आने से अभी भी मार्ग बंद, टनकपुर पिथौरागढ़ टनकपुर-चंपावत जाने वाले यात्री इस रूट का करें प्रयोग ।।

बिष्ट एक फिल्म निर्माता, ग्राफिक डिजाइनर, वीडियो संपादक और पर्वतारोही थे। कुछ साल पहले उसने शहर छोड़ दिया और नैनीताल शहर के पास एक इलाके में रहने आ गया जहाँ वह पर्वतारोहण सिखाता था। सब कुछ ठीक चल रहा था कि अचानक एक बीमारी के कारण उन्होंने अपने दोनों हाथ गँवा दिये। मार्च 2023 में वह शीतला क्षेत्र में पर्वतारोहण सिखा रहे थे, तभी उन्हें अचानक बुखार आ गया। उन्हें हलद्वानी ले जाया गया जहां वह सेप्टिक शॉक में चले गए। उन्हें दिल्ली ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें जीवाणु संक्रमण का पता लगाया, जिससे उनके शरीर में गैंग्रीन हो गया था। डॉक्टरों को उसकी जान बचाने के लिए उसके दोनों हाथ और पैर की उंगलियां काटनी पड़ीं। इसके बाद वह हलद्वानी लौट आए जहां उनका दो महीने तक और इलाज चला। उन्होंने बताया कि इलाज के दौरान उनके रिश्तेदारों और दोस्तों ने उनकी मदद की, जिसमें करीब 35 लाख रुपये का खर्च आया.

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) समीक्षा बैठक में सचिव खनन और परिवहन ने दिए यह अहम निर्देश ।।

अब वह ग्रामीण परिदृश्य और अन्य विषयों को कैनवास पर चित्रित करते हैं। उन्होंने अपने घर की दीवारों को भी कलात्मक ढंग से रंगा है।

Ad
To Top