उत्तराखण्ड

Jungle breaking दुर्लभ जंगल कैट का किया रेस्क्यू ,डौली रेंज की घटना

लालकुआं

आबादी क्षेत्र से दुर्लभ वन्य जीव जंगल कैट( felis chaus) का रेस्क्यू डौली रेंज लालकुंआ की टीम ने देर बीती देर रात तक चौकसी कर सफलता पूर्वक किया।
वन क्षेत्राधिकारी डौली रेंज अनिल जोशी ने बताया कि तिलियापुर ग्राम की आबादी क्षेत्र से लगे वन क्षेत्र में ग्रामीणों द्वारा दुर्लभ वन्य जीव जंगल कैट के 03 बच्चे देखे गए हैं। सूचना मिलते ही वन विभाग लालकुंआ की टीम जब मौके पर पहुची तो वन विभाग की टीम ने मौक़े पर देखा कि झाड़ीं में जंगल कैट के दुधमुँहे बच्चे है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर[हल्द्वानी] सीएम धामी ने आरटीओ ऑफिस का औचक किया निरीक्षण।।

तत्काल वन विभाग की टीम ने सतर्कता बरतते हुए पूरे इलाक़े को ख़ाली कराते हुए घेराबंदी कर वन विभाग के स्टाफ़ को मौक़े पर तैनात कर दिया गया जिससे क्षेत्र में कोई मानवीय हलचल न होने पाये और जंगल कैट अपने बच्चों को आबादी के समीप स्थान से आरक्षित वन क्षेत्र के भीतर की और ले जा सके। वन कर्मियों की 6 घंटे तक क्षेत्र में कड़ा पहरा दिया गया । रात्रि लगभग 08बजे जंगल कैट अपने बच्चों को आबादी क्षेत्र से सटे इलाक़े से आरक्षित वन क्षेत्र की और ले गयी, तब वनकर्मियों द्वारा राहत की साँस ली गयी।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) नकली नोट घोटाला, लालकुआं के शिवम वर्मा का और खुला राज, बैंक ने दी तहरीर.तीन और गिरफ्तार ll


वन संरक्षक पश्चिमी वृत डॉ पराग मधुकर धकाते ने बताया कि गेहूं की फसल कटाई के दौरान जंगल कैट अक्सर आबादी के निकट क्षेत्रों अपने बच्चे को जन्म देती है। पिछले वर्ष भी इस तरह का एक मामला जसपुर क्षेत्र में एक खेत पर देखा गया था जहां पर एक अन्य दुर्लभ कैट ने 3 बच्चों को जन्म दिया था जिसका भी वन विभाग की टीम ने सुरक्षित रेस्क्यू किया था।


ड़ौली रेंज के वन क्षेत्राधिकारी अनिल जोशी ने बताया कि इस रेस्क्यू आपरेशन में आबादी क्षेत्र के निकट पाए गए जंगल कैट के बच्चे लगभग 10 दिन के थे । जंगल कैट एक दुर्लभ वन्य जीव है जिसको आई यु सी एन द्वारा द्वारा रेड लिस्ट में तथा CITES की Appendix -2 तथा भारतीय वन्य जीव सुरक्षा अधिनियम के schedule 2 की श्रेणी में रखा गया है । टीम में रेंजर अनिल जोशी , वन दरोग़ा मैनेजर राणा, वन आरक्षी नित्यानंद भट्ट , सतेंद्र दुबे , शाहिद बेग , प्रेम तिवारी , पारस कुमार एवम अन्य सामयिक वनकर्मी शामिल थे

To Top