अल्मोड़ा

मौसम अपडेट-: एक दिसंबर तक जारी हुआ मौसम पूर्वानुमान.मौसम विभाग ने दी लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह. बढ़ेगी अब ठंड।।

देहरादून-: मौसम विभाग ने एक बार फिर मौसम पूर्वानुमान जारी किया है 1 दिसंबर तक जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार नवंबर समाप्ति की ओर है अब बढ़ती ठंड के बावजूद आने वाले कुछ दिनों तक राज्य में मौसम शुष्क बना रहने की संभावना बन रही है 1 दिसंबर तक जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अब राज्य में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आने वाले 5 दिनों में उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना रहेगा। मैदानी इलाकों में सुबह शाम कोहरा रहेगा तो वहीं पहाड़ी इलाकों में पाला दुश्वारियां बढ़ाएगा। जिसके कारण आने वाले 5 दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस दौरान पहाड़ों में न्यूनतम तापमान में गिरावट व मैदानी क्षेत्रों में अधिकतर स्थानों पर धुंध छा सकती है। इसके बाद पहाड़ों में बर्फबारी से और भी ज्यादा ठंड बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  बिग ब्रेकिंग-:(लालकुआं) नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ने दूध उत्पादकों के लिए दूध मूल्य की करी वृद्धि. 29 हजार दुग्ध उत्पादकों को होगा फायदा ।।

चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल जिलों में बर्फबारी की संभावना है। यहां लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में बढ़ रही ठंड के चलते आने वाले 1 से 2 दिनों तक राज्य के मैदानी क्षेत्रों में तापमान में उच्च दिनचर परिवर्तन होने की संभावना है जिसके चलते सर्दी बढ़ेगी और और फ्लू के के लिए यह मौसम अनुकूल होगा मौसम विभाग ने लोगों को सलाह देते हुए विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों को सुबह और रात के समय ऊॅनी गर्म कपड़े पहनने की सलाह दी है ताकि तापमान में दैनिक उतार-चढ़ाव से बचाव किया जाए इस दौरान मैदानी क्षेत्रों के जनपदों में तापमान दिनचर परिवर्तन 18 डिग्री सेंटीग्रेड या इससे अधिक रहने की संभावना है।
देहरादून की बात की जाए तो का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 26.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 10.1 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी तरह मसूरी का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 21.8 व न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर का अधिकतम 17.3 व न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ फिलहाल मंद पड़ा हुआ है। जिससे आने वाले 5 दिनों में उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना रहेगा। उन्होंने बताया कि पहाड़ों में अधिक पाला और मैदानी क्षेत्रों में कोहरा पड़ने से राज्य में ठंड बढ़ सकती है। आने वाले दिनों में तापमान में और अधिक कमी आने से ठंड में वृद्धि होगी

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top