अल्मोड़ा

ब्रेकिंग(मतलब की खबर) अब क्यू आर कोड से अस्पताल में कर सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन.लाइन में लगने का झंझट हुआ खत्म. NER के हॉस्पिटल में इसकी हुई शुरुआत ।।

अस्पतालों में बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने को लेकर मंडल रेलवे चिकित्सालय, इज्जतनगर ने एक कदम आगे बढ़ाया है अब अस्पताल में आने वाले मरीज क्यूआर कोड के माध्यम से अपने पर्ची का रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकेंगे यह सुविधा चिकित्सालय में हाँस्पिटल मैनेजमेंट इन्फाॅरमेशन सिस्टम के तहत लागू की गई है तथा यह क्यूआर कोड प्रत्येक चिकित्सक कक्ष के बाहर लगाया गया है।
रोगी रेल कर्मचारी उपचार हेतु दिखाये जाने वाले डाँक्टर के कक्ष के बाहर लगे क्यूआर कोड हाँस्पिटल मैनेजमेंट इन्फाॅरमेशन सिस्टम (एचएमआईएस) मोबाइल एप से स्कैन कर डाँक्टर को दिखाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त सम्बधित डाँक्टर को दिखाने के लिए रजिस्ट्रेशन काउन्टर पर भी इस तरह की व्यवस्था की गई है। रजिस्ट्रेशन के उपरांत डाँक्टर आनलाइन ही सभी जाँच रिपोर्ट देखकर दवा लिख देते हैं। जिससे आनलाइन दवा काउन्टर से प्राप्त की जा सकती हैं। आनलाइन पैंथोलाॅजी जाँच रिपोर्ट आनलाइन चिकित्सक को उपलब्ध हो जाती हैं। इसके अतिरिक्त आगे जब भी डाॅक्टर उपचार करेंगे तो उन्हें रोगी की सारी जाँच रिपोर्ट एवं दवा का विवरण भी आनलाइन दिख जायेगा, जिससे रोग का इतिहास जानकर डाॅक्टर को सुविधा होगी तथा रोगी को रजिस्ट्रेशन हेतु अनावश्यक कतार में नहीं लगना होगा। यहाँ तक कि लोकल पर्चेज की दवायें भी डाॅक्टर द्वारा आनलाइन लिख दी जाती हैं। जिससे निर्धारित समय में सम्बन्धित काउन्टर से दवा प्राप्त की जा सकती है। क्यूआर कोड रजिस्ट्रेशन की सहायता से रोगी रेफरल रेलवे अस्पताल में भी चिकित्सक को दिखाकर उपचार करा सकता है। दवा प्राप्त होने पर मोंबाइल पर हाँस्पिटल मैनेजमेंट इन्फाॅरमेशन सिस्टम (एचएमआईएस) के माध्यम से दवा प्राप्ति का विवरण एवं जाँच रिपोर्ट देखी जा सकती है। इसके साथ ही मंडल रेलवे चिकित्सालय में आटोमेटेड हेमेटोलाॅजी इनलाईजर (5 पार्ट) अत्याधुनिक मशीन के लग जाने से समस्त रेल कर्मचारी एवं उनके परिजन लाभान्वित हो रहे हैं। इस अत्याधुनिक मशीन के द्वारा रोगी अपने रक्त से संबंधित सम्पूर्ण जाँच जैसें-सीबीसी, ब्लड कैंसर, हिमोग्लोबिन, एमसीएससी, डब्ल्यूबीसी इत्यादि कि जाँच करा सकते हैं।
इसके अतिरिक्त मंडल रेलवे चिकित्सालय में रेल कर्मचारियों के बच्चों के अंतरंग उपचार हेतु तीन कक्ष प्रत्येक दो-दो बिस्तर से युक्त कुल छह बिस्तरों का एक बच्चा वार्ड भी विगत् दिनों से कार्यशील कर दिया गया हैं। इस प्रकार मंडल रेलवे चिकित्सालय भविष्य में रोगी रेल कर्मचारियों एवं उनके परिजनों के सुविधापूर्ण उपचार के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहेगा। बरेली न्यूज़

To Top