उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग-:(किलपुरा रेंज)वन विभाग की टीम ने हाथी के हमले से अधेड की मौत के बाद लोगों को किया जागरूक. ना जाए जंगल, मृतक का हुआ पोस्टमार्टम. मिलेगी मुआवजा राशि।।

खटीमा
तराई पूर्वी वन प्रभाग के किलपुरा वन क्षेत्र के पश्चिमी किलपुरा कक्ष के प्लांट संख्या- 14 में हाथियों के समुह द्वारा कुचलकर मारे गए उम्मेद सिंह बोरा की मौत के बाद वन विभाग ने विशेष अभियान चलाते हुए स्थानीय लोगों को जागरूक करते हुए वनों में ना जाने की सलाह दी है।

वन क्षेत्राधिकारी किलपुरा जीवन चंद्र उप्रेती के दिशा निर्देशन में वन प्रहरी व किलपुरा वन स्टाफ ने ग्रामीणों को हाथी वह वन्य जीव की सम्बन्धित जानकारी देते हुए, आम जनमानस से अनुरोध किया कि इस समय हाथी एवं अन्य वन्यजीवों का मीटिंग पीरियड चल रहा है जिससे वन्यजीव हिंसक हो जाते हैं तथा जानलेवा हमला कर सकते हैं इसलिए या तो वन क्षेत्रों में जाने से बचें या वन क्षेत्रों में प्रात: जल्दी ना जाए, यदि जाना बेहद जरूरी हो तो समुह में ही जाए, एवं दिन में 3:00 बजे के बाद जंगल से वापस बाहर आ जाए। श्री उप्रेती ने बताया कि जन जागरूकता के साथ-साथ वन प्रेमियों से भी ग्रामीणों को जन जागरूकता फैलाने के लिए कहा गया है साथ ही उन्होंने कहा कि मृतक उम्मेद सिंह का आज पोस्टमार्टम हो कर शव परिजनों को सौंप दिया गया है जबकि एक लाख रुपए का चेक मंगलवार को मृतक आश्रितों को सौंप दिया जाएगा तथा 3 लाख की मुआवजा राशि पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद मृतक आश्रितों को सौंपी जाएगी। इस बीच वन विभाग की टीम लोगों के घर-घर जाकर जागरूक कर रही है।।

To Top