उत्तराखण्ड

बड़ी खबर (उत्तराखंड) मौसम विभाग की चेतावनी, इस जनपद के जिलाधिकारी ने दिए अधिकारियों को यह निर्देश।।

मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वामान के अनुसार आगामी 24 घंटे राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में तेज हवा के साथ वर्षा/कहीं-कहीं ओलावृष्टि की संभावना व्यक्त की गई हैं उक्त के दृष्टिगत जिलाधिकारी उत्तरकाशी द्वारा समस्त सम्बन्धित विभागों को निम्नानुसार आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए गए हैं।

1- यात्रियों/ट्रेकरों के मौसम की जानकारी देते हुए तेज हवा/वर्षा/ओलावृष्टि होने पर यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रुकवाये।

यह भी पढ़ें 👉  गजब(उत्तराखंड) यह है गैस सिलेंडर चोर. बाड़ ही खा गई खेत को. तीन गिरफ्तार।।

2- नोडल/सेक्टर अधिकारी निगरानी करते हुये सम्बन्धित से समन्वयक कर निरन्तर कण्ट्रोल रूम में सूचना देना सुनिश्चित करेंगे।

3- राष्ट्रीय राजमार्ग में संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त मशीनरी/ऑपरेटर की तैनाती रखे। मार्ग बाधित होने पर तत्काल सुचारू करवायें।

4- NH, PWD, PMGSY, ADB, BRO, WB, CPWD आदि किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में उसे तत्काल सुचारू करना सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (देहरादून)इन जनपदों में 3 घंटे का ऑरेंज अलर्ट,आईएमडी की चेतावनी।।

5- समस्त राजस्व निरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, समस्त सेक्टर क्षेत्रों में बने रहेंगे। तेज हवा/वर्षा होने पर अपने-अपने क्षेत्रों से वर्षा/मार्ग बाधित होने की सूचना आपदा कन्ट्रोल रूम में देना सुनिश्चत करेंगे।

6- पुलिस तेज हवा/वर्षा/ओलावृष्टि होने पर मार्ग अवरुद्ध होने की स्थिति में यात्रियों/यातायात को सुरक्षित स्थान पर रुकवाना सुनिश्चित करेंगे तथा मौसम सामान्य होने की स्थिति पर रवाना करेंगे। पुलिस आवश्ककता अनुसार यातायात को नियमित तथा नियंत्रित भी करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) सीएस ने पंतनगर एयरपोर्ट विस्तारीकरण प्रक्रिया तेज करने के दिए निर्देश ।।

7- समस्त थाना/चौकी SDRF/QRT टीम भी आपदा सम्बन्धी उपकरणों एवं वायरलैस सहित अलर्ट में रहेंगे।

नोट- मौसम पूर्वामान के अनुसार उक्त सूचना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाना सुनिश्चित करें।

To Top