उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(उत्तराखंड) इस दिन आयोजित होगी स्नातक और स्नातकोत्तर की प्रवेश परीक्षा।।

देहरादूनएच: दून विश्वविद्यालय 15 जून को स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार एमएस मंद्रवाल ने कहा कि विशिष्ट पाठ्यक्रमों के लिए नामांकन पूरे भारत के छात्रों के लिए खुला रहेगा। शैक्षणिक सत्र 2024-2025 के लिए, विश्वविद्यालय ने स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में छात्रों के नामांकन की सुविधा के लिए एक प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का विकल्प चुना है। उन्होंने कहा कि परीक्षा 15 जून को दिल्ली, हलद्वानी, लखनऊ और देहरादून में चार निर्धारित केंद्रों पर होने वाली है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) ईमानदारी की बड़ी मिसाल सड़क पर गिरे 1 लाख 69 क्या कोई वापस कर सकता है. जी हां इस महान व्यक्ति ने पुलिस के पास जाकर किये पैसे जमा. बीमार व्यक्ति को मिलेगी नई जिंदगी।।

उन्होंने आगे बताया कि निर्धारित विश्वविद्यालय केंद्र पर होने वाली परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. इस वर्ष स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा के लिए लगभग 3,000 छात्रों ने पंजीकरण कराया है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि प्रवेश परीक्षा चार पालियों में आयोजित की जाएगी – सुबह 8 बजे से 10 बजे तक, रात 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक, दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक और शाम 5 बजे से शाम 7 बजे तक। केंद्रों पर निगरानी सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक चार केंद्रों के लिए उप पर्यवेक्षकों का चयन किया गया है। उन्होंने कहा, ये पर्यवेक्षक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हैं जो यह सुनिश्चित करने के लिए केंद्रों का दौरा करेंगे कि परीक्षा प्रक्रिया के दौरान कोई समस्या या व्यवधान न हो।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने आज हुई परीक्षा की जारी की बड़ी अपडेट ।।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने इस बात पर भी जोर दिया कि परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों के पास अपना प्रवेश पत्र होना चाहिए। एडमिट कार्ड दून यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करके प्राप्त किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में इस शैक्षणिक वर्ष में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए कुल 800 सीटें और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए 500 से 600 सीटें उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) किए थे सवा करोड़ गवन. 17 साल बाद STF ने किया गिरफ्तार।।

आपको याद दिला दें कि दून विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए प्रवेश आवेदन प्रक्रिया 20 अप्रैल को शुरू हुई और 31 मई को समाप्त हुई।

To Top