अल्मोड़ा

बड़ी खबर (उत्तराखंड) वन्यजीवों की सुरक्षा अब स्निपर डॉगों के हवाले…..

उत्तराखंड: जंगलों में वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए अब स्निफर डॉग तैनात किए जा रहे हैं कार्बेट टाइगर रिजर्व के अन्तर्गत वन एवं वन्यजीव सुरक्षा को सुदृढ़ करने हेतु तीन प्रशिक्षित स्निफर डॉग तथा इनके हैण्डलर्स को मंगलवार को कार्बेट टाइगर रिजर्व की वन सुरक्षा ईकाई में तैनाती दी गयी है।
ट्रैफिक इंडिया एनजीओ और भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के साथ-साथ उत्तराखंड वन विभाग के संयुक्त कोलैबोरेशन के रूप में उनकी यह तैनाती हुई है।
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के निदेशक धीरज पांडे ने बताया कि यह स्निफर डॉग बेल्जियन मैलीनोइस प्रजाति के लगभग 01 वर्ष की उम्र के 03 स्निफर डॉग बडी, ट्रॉस व जैकी तथा इनके हैण्डलर्स द्वारा 06 माह का सघन प्रशिक्षण राष्ट्रीय श्वान प्रशिक्षण / प्राथमिक प्रशिक्षण केन्द्र, भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल, भानू, पंचकुला, हरियाणा में प्राप्त किया है। तीन स्निफर डॉग में से बडी व ट्रॉस की तैनाती कार्बेट टाइगर रिजर्व तथा जैकी की तैनाती कालागढ टाइगर रिजर्व प्रभाग में की गयी है। वन्यजीव अंगों को सूंघकर पहचानने तथा छुपाकर तस्करी के माध्यम से ले जाये जा रहे वन्यजीव अंगों को बरामद करने में दक्ष एवं प्रशिक्षित स्निफर डॉग बडी, ट्रॉस व जैकी के वन सुरक्षा ईकाई, कार्बेट टाइगर रिजर्व के डॉग स्क्वायड में तैनाती के फलस्वरुप टाइगर रिजर्व के अन्तर्गत विशेषकर दक्षिणी सीमा में वन एवं वन्यजीव सुरक्षा के सुदृढ़ीकरण में सार्थक योगदान प्राप्त होगा तथा इनका उपयोग छापामार अभियानों में, वन्यजीव तस्करों की धरपकड़ करने, आबादी से सटे वन क्षेत्रों में संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान करने तथा वन एंव वन्यजीव सुरक्षा गस्त में किया जायेगा। Ramnagar news

Ad Ad
To Top