उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(उत्तराखंड) गेट परीक्षा तिथि की हुई घोषणा. IIT रुड़की करा रहा है आयोजन ।।

आईआईटी रुड़की द्वारा गेट 2025 का आयोजन किया जाएगा

परीक्षा की तिथि 1, 2, 15 एवं 16 फरवरी तय की गई

रुड़की, 12 जुलाई 2024

अभियांत्रिकी में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (गेट) एक प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, विज्ञान, वाणिज्य, कला, मानविकी में विभिन्न स्नातक स्तर के विषयों में उम्मीदवारों की व्यापक समझ का आकलन करती है।

आईआईटी रुड़की गेट 2025 के लिए आयोजन संस्थान है। यह परीक्षा राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड (एनसीबी) – गेट, उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय (एमओई), भारत सरकार की ओर से आईआईएससी एवं सात आईआईटी (आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मद्रास एवं आईआईटी रुड़की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाती है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) बड़ा हादसा और पलक झपकते ऐसे ट्रक खाई में समाया,देखें लाइव वीडियो [अभी-अभी] ।।

गेट उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, विज्ञान, वाणिज्य, कला, मानविकी में परास्नातक कार्यक्रमों एवं प्रत्यक्ष डॉक्टरेट कार्यक्रमों में संभावित वित्तीय सहायता के साथ प्रवेश ले सकते हैं; तथा शिक्षा मंत्रालय (एमओई) एवं अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा समर्थित संस्थानों में इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, विज्ञान, वाणिज्य, कला, मानविकी की प्रासंगिक शाखाओं में डॉक्टरेट कार्यक्रम। गेट स्कोर को कुछ कॉलेजों एवं संस्थानों द्वारा एमओई छात्रवृत्ति के बिना स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए भी माना जाता है। कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) भी भर्ती के लिए गेट स्कोर का उपयोग कर रहे हैं। कई अन्य प्रतिष्ठित संगठन भी अपनी भर्ती प्रक्रिया में गेट स्कोर पर विचार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  मौसम अपडेट(देहरादून) इन जनपदों में भारी बारिश की चेतावनी,ऐसा रहेगा आज मौसम का पूर्वानुमान।।

गेट 2025 को कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के रूप में आयोजित किया जाएगा। गेट 2025 में कुल 30 टेस्ट पेपर होंगे। टेस्ट पेपर केवल अंग्रेजी में होंगे। उम्मीदवारों के पास अनुमत दो-पेपर संयोजनों में से एक या दो टेस्ट पेपर देने का विकल्प है। उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त गेट स्कोर परिणाम की घोषणा की तारीख से तीन वर्षों की अवधि के लिए वैध रहेगा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) सजने लगा डीएम का जनता दरबार, फरियादियों के ऐसे हो रहे हैं काम ।।

आवेदन पोर्टल अगस्त 2024 के अंतिम सप्ताह में खुलने की उम्मीद है। परीक्षा की तिथियां 1, 2, 15 और 16 फरवरी, 2025 हैं। परीक्षा इनमें से प्रत्येक दिन पूर्वाह्न एवं अपराह्न दोनों सत्रों में आयोजित की जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए GATE 2025 की वेबसाइट देखें: https://gate2025.iitr.ac.in/

Al

Ad
To Top