उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(भीषण गर्मी) कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने लगाया पाकड़ का पेड़।।

रूद्रपुर=. – मण्डलायुक्त कुमांऊ एवं अध्यक्ष जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण दीपक रावत की अध्यक्षता में जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण की 18वीं बोर्ड बैठक डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में 17वीं बोर्ड बैठक में स्वीकृत प्रस्तावों की कार्यप्रगति की समीक्षा भी की गई।
बोर्ड बैठक में प्राधिकरण के वर्तमान कार्य क्षेत्र तथा योजनाओं के और अधिक प्रभावी ढंग से संचालन हेतु जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण के आय-व्यय का अनुमोदन किया गया। मण्डलायुक्त ने रूद्रपुर में महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट निर्माण की स्वीकृति दी गई थी जिसमें महिला स्वच्छक ही तैनात होगी का शेष कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत ग्राम बागवाला तहसील रूद्रपुर में 1872 ई.डब्ल्यू.एस. भवनों के निर्माण कार्य को जल्द कराने के साथ ही वित्तीय भार की प्रतिपूर्ति हेतु अग्रिम कार्यवाही करने के निर्देश दिये। खटीमा-टनकपुर तिराहे से फायबर फैक्ट्री की ओर रोड पर लगी स्ट्रीट लाइटों के अनुरक्षण, रूद्रपुर काशीपुर महायोजना (2041), आदि की स्वीकृति दी गयी।
उन्होंने प्राप्त प्रस्तावों के प्रतिनिधियों से बात करते हुए विभिन्न प्रकार की भूमि की उपयोगिता के आधार पर नियमावली व जनहित को देखते हुए परिवर्तन करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण कार्य को समयबद्धता एवं गुणवत्ता से पूरा कराने के निर्देश प्राधिकरण के अधिकारियों को दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि गांधी पार्क का सौन्दर्यकरण करते हुए पार्क को आकर्षक एवं सुन्दर बनाया जाये व बडी भूमिगत पार्किंग की व्यवस्था कराने के निर्देश भी दिए ताकि शहर में जाम की स्थिति बनने से बचा जा सके। उन्होने कालोनियों में छोेटे-छोटे पार्क व ओपन जिम बनाने के निर्देश भी प्राधिकरण व नगर निगम को दिए।
इस दौरान जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने कहा कि सॉलिड वेस्ट की जिम्मेदारी नगर निगम की है जिसके लिए कूडा निस्तारण केन्द्र अलग से बनाया गया है उसे सुचारू रूप से चलाने के लिए वित्तीय सहायता की मांग नगर निगम द्वारा की गई है। उन्होंने रूद्रपुर व किच्छा के लिए एक ही मास्टर प्लान बनाने का प्रस्ताव रखा। जिसपर समिति ने सहमति प्रदान कर दी। उन्होने कहा प्राधिकरण में श्रमशक्ति व विशेषज्ञांेे की कमी है जिसके लिए मुख्य अभियंता, अधि. अभियंता, सहायक अभियंता आदि की नियुक्ति किये जाने का प्रस्ताव अध्यक्ष के सम्मुख रखा। जिसपर मण्डलायुक्त ने प्रस्ताव बनाकर शासन को प्रेषित करने के निर्देश प्राधिकरण के अधिकारियों को दिये।
बैठक के उपरांत जल उत्सव ’’जल संरक्षण अभियान-2024’’ के अन्तर्गत मण्डलायुक्त ने कलैक्ट्रेट परिसर में पाकड़ का पौधारोपण भी किया गया।
बैठक में जिलाधिकारी उदय राज सिंह, उपाध्यक्ष जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण अभिषेक रूहेला, मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार, सचिव जिला स्तरीय विकास प्र्राधिकरण पंकज उपाध्याय, मुख्य कोषाधिकारी डॉ.पंकज कुमार शुक्ल, नगर आयुक्त काशीपुर विवेक राय, उप नगर आयुक्त रूद्रपुर शिप्रा जोशी, अधीक्षण अभियंता पेयजल मृदुला सिंह आदि उपस्थित थे।

To Top