उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(देहरादून) पहाड़ों में वाहन चालकों के लिए बदलेंगे नियम. बनेंगे स्वचालित ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र. दुर्घटनाओं के बाद सरकार सख्त।।।

देहरादून-:चारधाम यात्रा और पर्यटन सीजन के दौरान अयोग्य चालकों के कारण पर्वतीय मार्गों पर दुर्घटनाओं की चिंताजनक संख्या को देखते हुए, परिवहन विभाग अगले वर्ष से वाणिज्यिक वाहनों के चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस में पर्वतीय पृष्ठांकन अनिवार्य कर देगा। संयुक्त परिवहन आयुक्त सनत कुमार सिंह ने कहा कि विभाग राज्य भर में 10 स्थानों पर स्वचालित ड्राइविंग परीक्षण केंद्र स्थापित करेगा और इन केंद्रों पर वाणिज्यिक वाहनों के चालकों के परीक्षण के बाद ही हिल एंडोर्समेंट जारी करेगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में केवल तीन स्वचालित ड्राइविंग परीक्षण केंद्र हैं जो देहरादून, हरिद्वार और ऋषिकेश में स्थापित हैं। हालाँकि, इस समय केवल देहरादून में ही चालू है। विभाग की योजना कोटद्वार, अल्मोडा, हलद्वानी, पिथौरागढ सहित अन्य शहरों में भी इसी तरह के केंद्र स्थापित करने की है। उन्होंने कहा कि विभाग वर्तमान में कुछ शहरों में इन केंद्रों की स्थापना के लिए उपयुक्त स्थानों की पहचान कर रहा है और इनमें से कुछ केंद्रों का निर्माण पूरा होने वाला है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(लालकुआं)ट्रेन में मिली अज्ञात लाश. गार्ड ने लालकुआं रेलवे स्टेशन उतारा(अभी-अभी)

सिंह ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस के हिल एंडोर्समेंट की वैधता अवधि ड्राइविंग लाइसेंस की तरह होगी और चालक को इसे हर साल बनवाने की जरूरत नहीं होगी। उन्होंने यह भी कहा कि विभाग राज्य में आने वाले लोगों के बेहतर प्रबंधन के लिए अगले साल से पर्यटकों के लिए ग्रीन कार्ड अनिवार्य करने पर भी विचार कर रहा है। ग्रीन कार्ड वर्तमान में केवल चार धाम तीर्थस्थलों पर जाने वाले लोगों को जारी किए जाते हैं। हाल ही में राज्य में पहाड़ी मार्गों पर हुई दुर्घटनाओं में तीन दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई, जिससे यह सवाल खड़ा हो गया है कि अधिकारियों द्वारा किस तरह के ड्राइवरों को पहाड़ों पर काम करने की अनुमति दी जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)पश्चिम बंगाल में बड़ा रेल हादसा. कंचनजंगा. मालगाड़ी की टक्कर.कई लोग हताहत.हेल्पलाइन नंबर जारी।।

ओवरलोडिंग, ओवरस्पीडिंग और क्षतिग्रस्त सड़कों जैसी अनियमितताओं के अलावा, अनुभवहीन ड्राइवरों द्वारा पहाड़ पर गाड़ी चलाना भी दुर्घटना का एक प्रमुख कारण है।
हालांकि, सिंह ने कहा कि विभाग काफी समय से वाणिज्यिक वाहनों के चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का हिल एंडोर्समेंट प्राप्त करने के लिए ड्राइविंग टेस्ट को अनिवार्य बनाने पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष से इसका क्रियान्वयन सही तरीके से किया जायेगा.

To Top