उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(नैनीताल) विद्यालयों में बच्चों के दाखिले पर हुई गिरावट पर केंद्र सरकार शिक्षा विभाग से मांगा जवाब. सरकारी के साथ जनपद के नामचीन विद्यालयों में बच्चों ने नहीं लिए दाखिले ।।

नैनीताल जिले के 38 विद्यालयों में 2022-23 के शैक्षणिक सत्र की तुलना में शैक्षिक सत्र 2023-24 में विद्यालयों में बच्चों के (एडमिशन) नामांकन में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गयी है।

भारत सरकार के स्तर पर जिले के 38 विद्यालय चिन्हित किये गये हैं जिनमें शैक्षिक सत्र 2022-23 की तुलना में शैक्षिक सत्र 2023-24 में 50 या 50 से अधिक बच्चों के नामांकन में गिरावट दर्ज की गयी है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (देहरादून) कोचिंग सेंटरों पर लगेगी लगाम. केंद्र सरकार के मानक होंगे लागू ।।

भारत सरकार की ओर से सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर इस विषय के सम्बन्ध में समीक्षा करते हुए राज्य परियोजना कार्यालय,समग्र शिक्षा से विद्यालयवार कारण सहित आख्या आगामी 7 जुलाई तक उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) शहद से और पहचान बनाएगा नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ. 6 लीटर दूध का पैक की भी हुई लॉन्चिंग।।

नामांकन में सर्वाधिक 230 बच्चों की गिरावट हल्द्वानी विकासखंड के अंतर्गत गैर शासकीय विद्यालय आर्यमन विक्रम बिरला स्कूल में दर्ज की गई है।जबकि जिले के हल्द्वानी विकासखंड में सर्वाधिक 17 विद्यालयों में न्यून नामांकन की स्थिति बनी है।

सूची में हल्द्वानी व नैनीताल के नामचीन स्कूल बियरशिवा नैनी वेली, आनंदा एकेडमी, सेंट मैरीज नैनीताल शामिल हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(Uttrakhand) सास से पीड़ित बहू ने गंगा में कूद कर दी जान. महिला आयोग ने लिया संज्ञान ।।

गत वर्ष के शैक्षणिक सत्र की तुलना में वर्तमान शैक्षणिक सत्र में हुए न्यून नामांकन का खुलासा जिला परियोजना कार्यालय, समग्र शिक्षा, नैनीताल की ओर से बेतालघाट विकासखंड को छोड़कर जिले के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों एवं उप शिक्षा अधिकारियों को लिखे पत्र से हुई है।

To Top