उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(देहरादून) हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के फेल छात्रों को एक और मौका,सुधार परीक्षा होगी इस दिन से प्रारंभ।।।

देहरादून

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद (यूवीएसपी) वर्ष 2024 के लिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परिणाम सुधार परीक्षा 18 जुलाई को शुरू करेगी, जो 24 जुलाई तक चलेगी। अधिकारियों के मुताबिक, शनिवार को यूवीएसपी अधिकारियों के मार्गदर्शन में एक बैठक हुई। यूवीएसपी के अध्यक्ष महावीर सिंह बिष्ट। बैठक में निर्णय लिया गया कि हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की विशिष्ट विषयों की इंप्रूवमेंट परीक्षा आठ जुलाई से शुरू होगी।.

इसके अलावा, यूवीएसपी के तहत सुधार परीक्षा तक पहुंच के लिए, सामान्य श्रेणी के छात्रों को पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान हाई स्कूल के लिए 200 रुपये और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 300 रुपये का शुल्क देना होगा। हालाँकि, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों ने क्रमशः 100 रुपये का भुगतान किया है, जबकि अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों ने क्रमशः 150 रुपये का भुगतान करना होगा।


सुधार परीक्षा के लिए पात्रता के बारे में टिप्पणी करते हुए, अधिकारियों ने बताया कि जो उम्मीदवार संबंधित वर्ष की मुख्य परीक्षा में सभी विषयों में उपस्थित हुए और असफल रहे, वे सुधार परीक्षा के लिए पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, वे अभ्यर्थी जिन्होंने किसी विषय की मुख्य परीक्षा के प्रायोगिक/आंतरिक मूल्यांकन/प्रोजेक्ट भाग में भाग लिया था, लेकिन चिकित्सा कारणों या किसी अन्य आकस्मिकता के कारण सैद्धांतिक भाग में उपस्थित होने में असमर्थ होने के कारण परीक्षा में असफल रहे, वे भी इसके लिए पात्र हैं। ।

आपको याद दिला दें कि यूवीएसपी दसवीं और बारहवीं कक्षा के नतीजे 30 अप्रैल को घोषित किए गए थे। दसवीं कक्षा में 89.14 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की, जिसमें लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 85.59 प्रतिशत और लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 92.54 प्रतिशत था। . इसी तरह, बारहवीं कक्षा में 82.63 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की, जिसमें लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 85.96 प्रतिशत और लड़कों का 78.97 प्रतिशत रहा।
To Top