उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(देहरादून) राज्य में आपदा जैसे हालात. मकान की छत गिरने से दो की मौत।।

देहरादून-: Uttrakhand city news उत्तराखंड राज्य मौसम विभाग द्वारा जारी रेड अलर्ट के बाद राज्य के अनेक जनपदों में आपदा जैसे हालात हो गए हैं भूस्खलन तथा नदियों के जल स्तर में बढ़ोतरी के चलते जनजीवन अस्त्र-ग्रस्त है वही चार धाम यात्रा भी एक दिन के लिए रोकी गई है सबसे बुरे हालात गढ़वाल मंडल में देखने को आ रहे हैं केदारनाथ में बुधवार को भारी बारिश के कारण भीमबली में एमआरपी के पास 20 से 25 मीटर पैदल रास्ता वाशआउट हो गया है,और रास्ते में बड़े -बड़े बोल्डर आ गये है। मौक़े पर रेस्क्यू टीमें तैनात है। लगभग 200 यात्रियों को भीमबली GMVN में सुरक्षित रोका गया है।

सेक्टर गौरीकुंड द्वारा सूचना प्राप्त हुई है कि नदी का जल स्तर बढने के कारण मंदिर खाली करवा दिया गया है। सभी को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।
प्रशासन ने भ्रामक खबरों का ना ले संज्ञान ।।
जनपद रूद्रप्रयाग, तहसील ऊखीमठ के अन्तर्गत केदारनाथ मार्ग में भीमबली चौकी से 70 मीटर आगे का मार्ग आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त होने के कारण एहतिहात के तौर पर लगभग 200 यात्रियों को जी०एम०वी०एन० गैस्ट हाऊस एवं पुलिस चौकी में ठहराया गया है। जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र रूद्रप्रयाग से प्राप्त सूचना के अनुसार कोई भी अप्रिय घटना घटित नहीं हुयी है। इस सम्बन्ध में प्राप्त होने वाली / प्रचलित किसी भी भ्रामक सूचना का संज्ञान न लिया जाये।
सेक्टर सोनप्रयाग में नदी का जल स्तर बढ़ने के कारण पार्किंग खाली करा दी गई है कोई जन हानि की सूचना नहीं है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (देहरादून) सीएम धामी के निर्देश पर केदारनाथ क्षेत्र में अतिवृष्टि से प्रभावित व्यवसाईयों को मिली बड़ी राहत,हो रही है राहत राशि वितरित।।

वर्तमान में नदियों का जलस्तर

अलकनंदा
वार्निंग लेवल – 626.000 मी0
डेंजर लेवल – 627.000 मी0
रेकॉर्डेड लेवल- 623.85 मी0

मंदाकिनी रुद्रप्रयाग
वार्निंग लेवल – 625.000 मी0
डेंजर लेवल – 626.000 मी0
रेकॉर्डेड लेवल- 623.000 मी0

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) पुलिस महानिदेशक की अहम बैठक, पुलिस व्यवस्था में होगा व्यापक बदलाव, हर थाने में होगा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम, विवेचक को मिलेगा टैबलेट, मोबाइल फॉरेंसिक लैब पढ़ें पूरी खबर।।

मंदाकिनी गौरीकुंड
वार्निंग लेवल – 1975.06 मी0
डेंजर लेवल – 1976.00 मी0
रेकॉर्डेड लेवल- 1975.00 मी0

हरिद्वार से खबर आ रही है यहां मकान की छत गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई है जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्बयाल तथा एसएसपी प्रमेन्द्र डोभाल ने हॉस्पिटल पहुंचकर घायलों का हालचाल जाना तथा डॉक्टरों को दिए बेहतर बेहतर इलाज के निर्देश. डीएम ने निर्देश दिए कि उपचार मे न हो किसी भी प्रकार की कमी.
गौरतलब है कि अति विरष्टि के कारण मकान की छत गिर जाने से आस मुहम्मद (आयु 10 वर्ष ) निवासी भौरी ढेरा तथा नगमा (आयु 8 वर्ष ) की मोके पर ही मृत्यु हो गई है.इसके अतिरिक्त 6 घायल व्यक्तियों को मैक्स हॉस्पिटल लंढोरा भेजा गया है.।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) हल्के वाहनों के लिए 20 दिन में खोला जाए गौला पुल, अब गौला चुगान नए तरीके से करने की तैयारी [आयुक्त का निरीक्षण]

वर्तमान समय में जनपद मुख्यालय तथा जनपद के सभी तहसील क्षेत्रों बादल लगे हैं
उधर गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बिशनपुर के पास मालवा व पत्थर आने के कारण मार्ग बाधित है । यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात हेतु सुचारू है। लमगांव मोटर मार्ग छोटे वाहनों हेतु यातायात सुचारू है।

Ad
To Top