उत्तराखण्ड

बड़ी खबर (देहरादून) उत्तराखंड परिवहन निगम कर्मचारी महासंघ ने यूटीसी पर लगाया उदासीनता का आरोप. कहीं यह बात ।।

.

देहरादून उत्तराखंड सिटी news.com उत्तराखंड परिवहन निगम कर्मचारी संयुक्त महासंघ ने उत्तराखंड परिवहन निगम (यूटीसी) प्रबंधन पर घोर लापरवाही और उदासीनता का आरोप लगाया है, जिसके कारण निजी ऑपरेटरों का सिंडिकेट निगम के हितों को नुकसान पहुंचा रहा है। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए महासंघ के संयोजक अशोक चौधरी ने कहा कि यूटीसी के साथ-साथ नई दिल्ली में कश्मीरी गेट और आनंद विहार में निजी बसों को काउंटर आवंटित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ये ऑपरेटर दिल्ली-देहरादून रूट पर एक यात्री से 3300 रुपये तक वसूल रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार निजी ऑपरेटरों के लिए और अधिक मार्ग खोलने की योजना बना रही है, जिसके परिणामस्वरूप यूटीसी की आय में भारी गिरावट आएगी और सरकार को 200 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा। वर्तमान में सरकार की लगभग 20 कल्याणकारी योजनाएं यूटीसी की बसों के माध्यम से संचालित की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) मुख्य चुनाव आयुक्त सकुशल पहुंचे मुनस्यारी. कल हुई थी हेलीकॉप्टर की आपात लैंडिंग।।

चौधरी ने कहा कि यूटीसी की स्थापना 2003 में हुई थी और उस समय इसमें 7,300 नियमित कर्मचारी और 950 बसें थीं। निगम में अब लगभग 2,000 नियमित, 300 संविदा और 500 आउटसोर्स कर्मचारी हैं। सरकार ने 15 से 18 साल से कार्यरत कर्मचारियों को नियमित नहीं किया है, जिससे निगम में कर्मचारियों की संख्या काफी कम हो गयी है. चौधरी ने आगे बताया कि निगम के बेड़े में अब केवल 800 बसें हैं और उनमें से लगभग 500 बसें जल्द ही नीलाम की जाएंगी. पिछले चार साल में सरकार ने सिर्फ 130 छोटी बसें खरीदी हैं.l
उन्होंने कहा कि इस साल दिसंबर में दिल्ली सरकार द्वारा यूरो IV बसों को दी गई छूट समाप्त होने के बाद, निगम के पास अपने दिल्ली परिचालन के लिए अनुबंधित सीएनजी ईंधन वाली केवल 170 बसें होंगी। चौधरी ने मांग की कि यूटीसी को बचाने के लिए सरकार को तुरंत 500 नई बसें खरीदनी चाहिए. चौधरी ने यूटीसी प्रबंधन पर फिजूलखर्ची का आरोप लगाते हुए कहा कि निगम मुख्यालय के लिए डेढ़ करोड़ रुपये का फर्नीचर खरीदा गया और मुख्यालय में नये निर्माण पर सात करोड़ रुपये खर्च किये गये, लेकिन छह माह की ग्रेच्युटी देने के लिए निगम के पास बजट नहीं है. सेवानिवृत्त कर्मचारियों का चार फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) भी नहीं जारी किया गया है ।।

To Top