उत्तर प्रदेश

बिग ब्रेकिंग-:प्रभारी मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने की सभी जिला अधिकारियों के साथ बैठक,यूक्रेन त्रासदी को लेकर दिए यह दिशानिर्देश. आज उत्तराखंड के पहुंचे 9 लोग।।

देहरादून -:प्रभारी मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने सचिवालय में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि यूक्रेन में उत्तराखण्ड के जो छात्र एवं अन्य नागरिक हैं, उनके परिजनों से लगातार संपर्क स्थापित किया जाय। यूक्रेन में फंसे उत्तराखण्ड के नागरिकों एवं छात्रों की वर्तमान लोकेशन की जानकारी शासन एवं दिल्ली स्थित स्थानिक आयुक्त कार्यालय को भी समय-समय पर दी जाय, ताकि सभी सूचनाओं का आदान-प्रदान एम.ई.ए को शीघ्रता से किया जा सके। उन्होंने कहा कि यूक्रेन सीमा से लगे देशों में इंडियन एम्बेसी से भी जानकारी ली जा रही है। अभी तक उत्तराखण्ड के 282 लोगों की सूचना प्राप्त हो चुकी है, जो यूक्रेन और उसके आस-पास के देशों में फंसे हैं, जिनमें से 33 सकुशल घर वापस लौट चुके हैं। यूक्रेन में फंसे छात्रों एवं उत्तराखण्ड में निवासरत उनके परिवारजनों के मोबाईल नम्बर को जोड़ते हुए 03 व्हाट्सप्प ग्रुप बनाये गये हैं, जिनमें सभी वरिष्ठ अधिकारी भी जुड़े हैं। यूक्रेन में फंसे छात्रों के परिजनों से जिला स्तर के अधिकारी व्यक्तिगत रूप से निरन्तर सम्पर्क बनाये हुए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) आउट ऑफ़ टर्न सेवा योजना के साथ विभिन्न विभाग के चयनित अभ्यर्थियों को सीएम धामी ने बांटें नियुक्ति पत्र, नियुक्ति पत्र मिलने पर खिले चहरे।।

भारत सरकार एवं राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासों से सभी को सुरक्षित वापस लाने के प्रयास किये जा रहे हैं।
प्रभारी मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने कहा कि दिल्ली एवं मुम्बई में राज्य की ओर से यूक्रेन से आने वाले उत्तराखण्ड वासियों के लिए समन्वय केन्द्र बनाया गया है। सभी आगन्तुकों के लिए ठहरने एवं खाने की व्यवस्था की गई है, दिल्ली से अपने गन्तव्य तक लाने की व्यवस्था राज्य की ओर से की गई है। यूक्रेन से आने वाले उत्तराखण्ड के नागरिकों की वर्तमान लोकेशन की जो भी सूचना प्राप्त हो रही है, उन सूचनाओं का आदान-प्रदान तेजी से किया जाय, ताकि सूचना समय पर स्थानिक आयुक्त कार्यालय एवं एम.ई.ए को भेजी जा सके। उन्होंने सभी

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)प्रधानमंत्री दस वंदे भारत ट्रेनों का करेंगे शुभारंभ. उत्तराखंड को भी मिली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन. चार वंदे भारत ट्रेन को मिला विस्तार।।

जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि यूक्रेन एवं उसके आस-पास के देशों में फंसे उत्तराखण्ड के जिन नागरिकों या उनके परिजनों से अभी तक सम्पर्क नहीं हो पाया है, प्राप्त डाटा के आधार पर उनके परिजनों से सम्पर्क स्थापित करने के लिए टीम भेजी जाय। यूक्रेन से उत्तराखण्ड के सभी नागरिकों को सकुशल वापस लाने एवं बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए जनपद एवं तहसील स्तर पर नोडल अधिकारियों की तैनाती की गई है। शासन, प्रशासन एवं पुलिस द्वारा आपसी समन्वय से सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। उत्तराखण्ड शासन की ओर से बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए सचिव श्री विनोद कुमार सुमन को नई दिल्ली में नोडल अधिकारी के रूप में भेजा गया है।
प्रभारी मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने कहा कि यूक्रेन में फंसे उत्तराखण्ड के लोगों को सकुशल वापस लाने एवं उनकी वर्तमान लोकेशन की जानकारी के लिए राज्य स्तर पर राज्य आपदा परिचालन केन्द्र को सक्रिय किया गया है। इस केन्द्र में सभी जनपदों एवं अभिसूचना विभाग से प्राप्त सूचनाएं आरसी ऑफिस एवं एम.ई.ए को दी जायेगी।
बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री आनन्द बर्द्धन, एडीजी इंटेलीजेंस श्री संजय गुंज्याल, सचिव श्री एस. ए. मुरूगेशन, श्री विनोद कुमार सुमन, डीआईजी इंटेलीजेंस श्रीमती निवेदिता कुकरेती, अपर सचिव श्री सोनकर, वर्चुअल माध्यम से सभी जिलाधिकारी एवं ए.आरसी श्री अजय मिश्रा मौजूद थे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) यूकेएसएसएससी परीक्षा पेपर लीक मामला.आज हुई एक और गिरफ्तारी STF की बड़ी करवाई।।

उधर एयरपोर्ट पर आज सुबह आठ बजे से अब तक 09 छात्र वापस यूक्रेन से हैं। दिल्ली हवाई अड्डे पर प्राप्त यह कुल संख्या अब 37 . हो गई है देर शाम और रात में 03 उड़ानें निर्धारित हैं। अभी 06 छात्र आज दोपहर एआई 1946 द्वारा आए कंचन, हरिद्वार स्नेहा पांडे मोहम्मद आबिदी टिहरी गढ़वाल शौर्य टिहरी गढ़वाल ओसीन चम्पावत मान्शी हरिद्वार नई दिल्ली पहुंच चुके हैं

To Top