उत्तर प्रदेश

(Big breaking) भारी बरसात इस जनपद में कल स्कूलों में छुट्टी घोषित.डीएम के आदेश. अधिकारियों को यह निर्देश जारी ।।

Uttarakhand City new.com कार्यालय जिलाधिकारी / जनपद आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, देहरादून। E-mail:-deoc.pure.ddn@gmail.com, Ph. No. 0135-2726066 Toll Free No. 1077 दूरभाष:-0135-2626066, 2726066, 1077 (टोल फ्री), +91-7534826066

पत्रांकः- 1205/ज०आ०प्र० प्रा० 2024-25

आदेश

दिनांक: 22 जुलाई, 2024

भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून एवं एन०डी०एम०ए० के सचेत National Disaster Alert Portal द्वारा दिनांक 22 जुलाई, 2024 को जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 23 जुलाई, 2024 को जनपद देहरादून में भारी वर्षा एवं कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने / वर्षा के तीव्र से अति तीव्र का अलर्ट जारी किया गया है। वर्तमान में जनपद के समस्त क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा को दृष्टिगत सवेदनशील स्थलों में भूस्खलन की सम्भावना बढ़ जाती है। इससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित हो सकती है। अतः आपदा न्यूनीकरण के दृष्टिगत जनपद के कक्षा 01 से 12 तक संचालित सगस्त शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनबाडी केन्द्रों में दिनांक 23.07.2024 को एक दिन का अवकाश घोषित किया जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) और लाइन में लगकर डीएम ने बनाया पर्चा. पहुंचे डॉक्टर के चेंबर में अस्पताल में मचा हड़कंप ।।

अतः जनपद के समस्त शासकीय/गैर शासकीय एवं निजी स्कूलों के साथ सभी आंगनबाडी केन्द्र दिनांक 23.07.2024 को बन्द रहेंगे। मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून एवं जिला कार्यकम अधिकारी देहरादून को निर्देशित किया जाता है कि उपरोक्त समस्त शैक्षणिक संस्थाओं एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में उक्त आदेश का अनुपालन कराना सुनिश्चित करायेंगे।

०/

जिला मजिस्ट्रेट/अध्यक्ष जनपद आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण

देहरादून।

प्रतिलिपिः- निम्नलिखित को सूचनार्थ एवं अनुपालनार्थ प्रेषित-

  1. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, देहरादून।
  2. मुख्य विकास अधिकारी, देहरादून।
  3. अपर जिलाधिकारी (प्र०/वि०/रा०), देहरादून।
  4. समस्त उपजिलाधिकारी देहरादून।
  5. मुख्य शिक्षा अधिकारी, देहरादून।
  6. जिला कार्यक्रम अधिकारी, देहरादून।
  7. जिला सूचना अधिकारी।
  8. जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी, देहरादून।

नगर मजिस्ट्रेट / प्रभारी अधिकारी, आपदा प्रबन्धन एवं दैवीय आपदा देहरादून।


देहरादून -: जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने मानसून के दृष्टिगत समस्त उप जिलाधिकारियों एवं तहसीलदारों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से समीक्षा बैठक करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों एवं रेखीय विभागों के अधिकारियों को मानसून के दृष्टिगत अर्लट रहने के निर्देश दिए ।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों से उनकी तहसील क्षेत्र अंतर्गत विगत रात्रि एवं सुबह हुई वर्षा से क्षेत्र में कुशलता की जानकारी ली गई, जिस उप जिलाधिरियों ने आपदा के दृष्टिगत स्थिति सामान्य होना बताया गया। उन्होंने उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि मानसून विभाग द्वारा जारी मौसम की चेतावनी की दृष्टिगत सक्रियता से पल-पल की घटना पर निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने नदी नाले किनारे विचरण करने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने तथा आपदा संभावित क्षेत्रों में सक्रिय रहने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि आपदा की घटना पर त्वरित अहेतुक राशि निर्गत की जाए। उन्होंने वर्षाकाल तक सभी अधिकारियों को सक्रिय रहते हुए कार्य करने के निर्देश दिए साथ ही आपदा की किसी प्रकार की सूचना पर त्वरित कार्रवाई करें तथा आपदा कंट्रोल रूम को भी तुरंत सूचित किया जाए। उन्होंने संभावित आपदा के दृष्टिगत विभागों को आपसी समन्वय से कार्य करने तथा अधिकारियों को अपना फोन खुला रखने के भी निर्देश दिए।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक यातायात मुकेश कुमार, उप जिलाधिकारी सदर हर गिरी, उप जिलाधिकारी मुख्यालय शालिनी नेगी, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में उपस्थित रहे तथा उप जिलाधिकारी चकराता, विकासनगर, मसूरी, डोईवाला, ऋषिकेश समस्त तहसीलदार वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे।

Ad Ad
To Top