उत्तर प्रदेश

बिग ब्रेकिंग(लालकुआं) डायरिया को कंट्रोल करने में लगा आज लालकुआं में शिविर.हुआ घर-घर सर्वे. कई लोग भर्ती।

लालकुआं: पिछले कई दिनों से डायरिया की मार झेल रहे लालकुआं के वार्ड नंबर चार और पांच में आज प्रभारी चिकित्साधिकारी मोटाहल्दू डॉ हरीश चन्द्र पाण्डे ने प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर व घर-घर सर्वे कार्य हेतु टीम गठन कर प्रभावित क्षेत्र में भेजी। शिविर में डॉ० लव पाण्डे, स्टाफ नर्स प्रियंका

पोखरिया एवं फार्मासिस्ट (इन्टर्न) अभिषेक एवं कुनाल ने टीम के साथ वार्ड का सर्वे कर शिविर में 80 लोगों की स्वास्थ्य जाँच की गई जिसमें से 25 व्यक्तियों में डायरिया के लक्षण पाये गये । घर-घर सर्वे टीम ने 05 वार्डो में 80 घरों का सर्वे कार्य पूर्ण किया जिसमें से 13 घरों में डायरिया से 25 व्यक्तियों की डायरिया पीडित होने की सूचना प्राप्त हुई हैं। जिसमें से 8 व्यक्तियों का विभिन्न हॉस्पिटलों में भर्ती होने की सूचना प्राप्त हुई। उक्त के अतिरिक्त क्षेत्र में जिला आई०डी०एस०पी० नैनीताल टीम द्वारा 17 जगह से पानी के नमूने भी प्राप्त किये गये हैं।
इस दौरान शिविर में स्थानीय लोगों को ओ०आर०एस० एवं औषधि का वितरण भी परचूर मात्रा में किया गया इसके अतिरिक्त जिला मलेरिया अधिकारी टीम द्वारा डेंगू एवं मलेरिया हेतु क्षेत्र में जन जागरूक्ता अभियान एवं स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गई व स्थानीय लोगों को डायरिया एवं जलजनित रोगों से बचाव की जानकारी प्रदान की। घर-घर सर्वे टीम में क्षेत्रीय आशा फैसिलेटर एवं क्षेत्र के समस्त वार्डो में कार्यरत आशा कार्यकर्तीयों द्वारा प्रभावित क्षेत्र में भ्रमण सर्वे कार्य किया गया। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से लालकुआं शहर के इन वार्डो में डायरिया का प्रकोप चल रहा था तथा कई लोग बाहरी शहरों में अपना इलाज कर रहे है।

To Top