उत्तराखण्ड

(भागवत कथा महायज्ञ) गिरिराज पूजा कर हल्द्वानी विधायक सुमित हृदयेश ने लिया भागवत का आशीर्वाद, भागवत सुनने पहुंची बड़ी हस्तियां।।

लालकुआं-: राधे-राधे सेवा समिति के तत्वाधान में भोला मंदिर के सामने जाल प्रांगण में आयोजित सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में ब्रह्मा को मोह होने पर भगवान ने सृष्टि के रचयिता का मोह भंग किया, साथ ही उन्होंने भरत लक्ष्मण प्रसंग को भी व्यास पीठ के माध्यम से लोगों को उसका सार समझाया इस दौरान कथा वाचक

आचार्य डॉ० पंकज मिश्रा मयंक” ने जीवन में सत्संग व शास्त्रों में बताए आदर्शों का श्रवण करने का आह्वान करते हुए कहा कि सत्संग में वह शक्ति है, जो व्यक्ति के जीवन को बदल देती है। उन्होंने कहा कि व्यक्तियों को अपने जीवन में क्रोध, लोभ, मोह, हिंसा, संग्रह आदि को त्यागकर विवेक के साथ श्रेष्ठ कर्म करना चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) आयुक्त की छापेमारी में कई की खुली पोल. प्राधिकरण की कार्यप्रणाली को लेकर आयुक्त दीपक रावत नाराज।।


व्यास पीठ से बोलते हुए डॉ मिश्रा ने् भगवान श्रीकृष्णा के चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कालिया नाग एक नाग नहीं अपितु एक इंद्री की अवस्था में था इंद्री में जब दोष आ जाए तो उसे खत्म किया जाना आवश्यक है , कालिया नाग को नष्ट नहीं किया किया गया बल्कि उनके दोष को नष्ट कर भगवान कृष्ण ने उसे रमणत दीप भेज दिया था , व्यास पंकज मिश्रा मयंक ने बड़ी तादात में पहुंचे श्रद्धालुओं को गोपियों के वस्त्र हरण पर भी विस्तृत वर्णन किया।


कथा के दौरान भगवान गिरिराज पर्वत प्रसंग पर कहा कि इंद्र को अपनी सत्ता और शक्ति पर घमंड हो गया उसका गर्व दूर करने के लिए भगवान ने ब्रज मंडल में इंद्र की पूजा बंद कर गोवर्धन की पूजा शुरू करा दी। इससे गुस्साए इंद्र ने ब्रज मंडल पर भारी बरसात कराई। प्रलय से लोगों को बचाने के लिए भगवान ने कनिष्ठा उंगली पर गोवर्धन पर्वत को उठा लिया। सात दिनों के बाद इंद्र को अपनी भूल का एहसास हुआ इस तरह श्री कृष्ण ने इंद्र का भी घमंड को नष्ट किया।
भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में हल्द्वानी क्षेत्र के कांग्रेसी विधायक सुमित हृदयेश ने भी कथा पंडाल में पहुंचकर भागवत कथा का श्रवण कर कथा व्यास को पगड़ी पहन कर उनका आशीर्वाद लिया ।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) सीएम धामी ने दी हरेला पर्व की शुभकामनाएं. वृक्ष लगाए करें.हैश टैग हरेला।।


इस दौरान हल्द्वानी क्षेत्र के विधायक सुमित हृदयेश, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता हरेंद्र बोरा, नगर पंचायत के पूर्व पंचायत रामबाबू मिश्रा, सेंचुरी पल्प एंड पेपर के कार्मिक प्रबंधक एस के बाजपेई ,महाप्रबंधक नरेश चंद्र, नगर पंचायत के सभासद योगेश उपाध्याय, हेमंत पांडे, बिन्दुखत्ता के वरिष्ठ कांग्रेसी राजेंद्र चौहान, रोहित भट्ट,
,लालकुआं व्यापार मंडल के अध्यक्ष दीवान सिंह बिष्ट. विनोद श्रीवास्तव, राधे-राधे सेवा समिति के अध्यक्ष संजीव शर्मा.उमेश तिवारी. कुलदीप मिश्रा.भोलाराम.राजेंद्र प्रसाद अग्निहोत्री.अरुण जोशी. विनोद शर्मा. अशोक पाठक.दिलीप सिंह.हरीश नैनवाल. महेश कश्यप. पंचम लाल. पीएन शर्मा. जेपी गुप्ता ,हरप्रीत सिंह प्रिंस. महेश चौधरी. राकेश गुप्ता. रत्नेश.आदित्य. रजनी सिंह. आदि थे।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने आज हुई परीक्षा की जारी की बड़ी अपडेट ।।
To Top