उत्तर प्रदेश

(बागेश्वर) 4 किलोमीटर दुर्गम रास्ता पैदल पहुंच कर जाना DM ने भारी बरसात से पीड़ित ग्रामीणों का हाल. राहत चेक भी किए वितरित ।।

बागेश्वर
आपदा से प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर जिला अधिकारी ने प्रभावित क्षेत्र के लोगों का दुख दर्द सुना जिनका उन्होंने मौके पर ही निस्तारण किया इस दौरान जिला अधिकारी ने तत्कालिक राहत राशि भी प्रभावित लोगों को सौंपी करीब 4 किलोमीटर दुर्गम क्षेत्र में चलकर पहुंची जिलाधिकारी को अपने बीच देखकर ग्राम वासियों ने भी राहत की सांस ली।


गौरतलब है कि कपकोट क्षेत्र के ग्राम पौंसारी में भारी बारिश से भारी नुकसान हुआ था जिसका जायजा लेने अधिकारियों के साथ चार किलोमीटर पैदल चल जिलाधिकारी रीना जोशी पौंसारी पहुॅची। उन्होंने आपदा प्रभावित लाल सिंह जिनका आवासीय भवन व गौशाला आंशिक क्षति हुई है को तात्कालिक राहत हेतु 5200 व 3800 व टैंट, साधू सिंह की क्षतिग्रस्त गौशाला मरम्मत हेतु 7300, पनी राम की क्षतिग्रस्त गौशाला व शौचालय मरम्मत हेतु 5300 व 3800 व बहादुर राम की क्षतिग्रस्त गौशाला मरम्मत हेतु तात्कालिक राहत 5200 के चैक वितरित किये साथ ही राशन किट भी दिये। मौके पर मौजूद राजस्व अधिकारियों को आपदा से हुई क्षति का आंकलन शीघ्र करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान नाले से घरों व खेतों में आये मलुवे व बोल्डर को हटवाने के निर्देश लोनिवि को दिये। उन्होंने ध्वस्त पेयजल लाईन व विद्युत लाईन को तत्काल मरम्मत कर अस्थाई रूप से पानी व विद्युत सुचारू करने के निर्देश भी अधिकारी को दिये। उन्होंने पौंसारी में काश्तकारों के खेतों में आये मलुवे व बोल्डरों से हुये कृषि नुकसान का आंकलन करने के निर्देश कृषि अधिकारी को दिये ताकि कृषि को हुये नुकसान का भी मुआवजा शीघ्र दिया जा सके। साथ ही उद्यान अधिकारी को फलदार पौध वितरित करने के निर्देश भी दिये।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने राजकीय प्रा0 विधालय पौंसारी का निरीक्षण किया। विधालय में 15 बच्चों में से 12 बच्चे उपस्थित थे

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top