उत्तर प्रदेश

रामनगर महाविद्यालय में वाणिज्य संकाय द्वारा “फाइनेंसियल अवेयरनेस एंड कन्ज्यूमर ट्रेनिंग” विषय पर एक दिवसीय सेमिनार हुआ आयोजन।।

रामनगर

पी. एन. जी. राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामनगर (नैनीताल) “फाइनेंसियल अवेयरनेस एंड कन्ज्यूमर ट्रेनिंग” विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया।
उक्त जानकारी देते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. एम. सी. पांडे ने बताया कि भारत सरकार की संस्था नेशनल सेन्टर फॉर फाइनेंसियल एजुकेशन के सन्दर्भदाता डॉ. निपेन्द्र शर्मा ने महाविद्यालय के विभिन्न संकायों के छात्र-छात्राओं को उक्त विषय से अवगत करवाते हुए वर्तमान परिदृश्य में बचत के महत्व पर प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)कोटद्वार दिल्ली जनशताब्दी एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए मतलब की खबर. यात्रा से पहले हो अपडेट।।

उन्होंने निवेश के विभिन्न क्षेत्रों के साथ-साथ इस क्षेत्र में होने वाली धोखाधड़ी के संबंध में भी विस्तृत जानकारी प्रदान करी। उन्होंने कहा कि आज के प्रतिस्पर्धा के युग में हम सभी को सचेत रहने की आवश्यकता है क्योंकि आज समाज के प्रत्येक क्षेत्र, विशेषकर वित्तीय क्षेत्र में धोखाधड़ी बहुत अधिक बढ़ गई है। यदि हम इस तरफ ध्यान दे तो हम अपने धन का बचाव करने के साथ ही एक उत्तम निवेश की तरफ कदम बढ़ा सकते है। व्याख्यान के अंत में उन्होंने विद्यार्थियों के उत्सुक सवालों के जवाब भी दिए। कार्यक्रम का संचालन वाणिज्य विभाग प्रभारी डॉ. किरन पंत ने किया। इस अवसर पर डॉ. प्रीति त्रिवेदी, शास्ता मण्डल प्रमुख डॉ. जी. सी. पंत, डॉ. कन्नौजिया, डॉ. ममता भदोला जोशी, डॉ. एस. एस. मौर्या, डॉ. मूल चंद्र शुक्ला, डॉ. भानुप्रताप दुर्गापाल, डॉ. हेम चंद्र भट्ट, डॉ. दुर्गा तिवारी, श्री पूरन चंद्र पांडे, एवं श्री अंकित अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

To Top