उत्तराखण्ड

हरेला पर्व–: जगह-जगह हुआ वृक्षारोपण, लोगों ने ली वृक्ष संरक्षण की शपथ।विधायक नवीन दुम्का ने किया शुभारंभ।

हल्द्वानी
पर्यावरण संरक्षण को लेकर उत्तराखंड राज्य की धरोहर को हरा भरा रखने के लिए हरेला पर्व पर तराई पूर्वी वन प्रभाग , गाैला रेंज के अर्न्तगत आई. टी . वी. पी . परिसर हल्दूचौड़ ,लालकुंआ में वन विभाग तथा आई टी . वी. पी. के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का शुभारम्भ विधायक नवीन दुम्का ने करते हुए कहा कि ग्लोबल वार्मिंग को देखते हुए सभी को हर वर्ष एक पौधारोपण कर उसके संरक्षण की शपथ लेनी चाहिए।उन्होंने कहा कि आज जरूरत है हमें शुद्ध जल वायु एवं पर्यावरण संरक्षण की।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) गन्ना कोल्हू संयंत्र में मिली रबर व प्लास्टिक, नौ कोल्हू प्लांट सीज।।

इस दौरान उन्होंने बरगद का पौधे लगाकर इस वर्षा कालीन वृक्षारोपण का शुभारंभ किया।इसके अलावा सेंचुरी पल्प एंड पेपर परिसर के मंगलधाम में भी वनविभाग एवं पेपर मिल द्वारा संयुक्त रूप से हरेला पर्व पर फलदार एवं औषधीय पौधों का रोपण किया गया।वृक्षारोपण कार्यक्रम में बोलते हुए मिल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेपी नारायण ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण की बात कही उन्होंने कहा की वृक्षारोपण पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ किसानों की आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करते हैं

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) अब मदरसों में गूंजेगें संस्कृत के श्लोक, ऐसे हो रही है तैयारी।।

इसके अलावा बिन्दुखत्ता क्षेत्र में स्थानीय क्षेत्र वासियों के साथ मिलकर विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर लगभग 300 तथा गौलापार क्षेत्र में कुवंरपुर इण्टर कालेज के पास वन विभाग द्वारा आयोजित हरेला कार्यक्रम में 650 विभिन्न प्रजाति के फलदार, शोभाकार,औषधीय एवं इमारती प्रजातियो का रोपण किया गया। इस अवसर पर 450 विभिन्र प्रजाति के पौधौं को विभिन्न ग्रामसभाओं में वितरित भी किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड)यहां गुलदार उठा ले गया तीन साल की बच्ची को,(मौत)
To Top