नैनीताल

स्वरोजगार का नया जरिया–: ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रथम ग्रोथ सेंटर का हुआ उद्घाटन।

कालाढूगी
ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत बैलपडाव में जनपद के प्रथम ग्रोथ सेन्टर का क्षेत्रीय विधायक श्री बंशीधर भगत, जिलाधिकारी श्री सविन बंसल द्वारा शुक्रवार को फीता काटकर एवं दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। उत्तराखण्ड सरकार द्वारा बैलपडाव में संचालित ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत एलईडी ग्रोथ सेन्टर में वर्तमान मे 40 महिलायें एलईडी बल्ब,ट्यूब, लालटेन, एलईडी लडी, एईडी झूमर आदि का निर्माण कर स्वरोजगार अपनाकर आत्मनिर्भरता के साथ अपनी व अपने परिवार की आर्थिकी मजबूत कर रही है।


कार्यक्रम में महिला समूह को सम्बोधित करते हुये बतौर मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक श्री भगत ने सभी महिलाओं को बधाई देते हुये कहा कि ग्रोथ सेन्टर की स्थापना कि पीछे सरकार की मंशा है कि हम स्वरोजगार अपनाकर अपने पांव पर खडे होेकर राज्य व राष्ट्र विकास मे अपनी भागेदारी निभायें। उन्होनेे कहा आज दौर मे सरकारी नौकरियां कम है इसलिए हम सभी को स्वरोजगार को अपना कर आत्म निर्भर बनना होगा। उन्होेने कहा जब महिलायें आत्मनिर्भर होगी तभी समाज आगे बढेगा। उन्होने कहा हम कार्यो को इच्छा शक्ति व लगन से करें तथा गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। उन्होने महिला समूह द्वारा उत्पादित एलईडी उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने को कहा। उन्होने महिलाओं से अपील की कि स्वरोजगार वह चुने जिसे मन से करें व दक्षता से कर सकें,तभी हम आत्मनिर्भर बन सकेंगे। उन्होने सभी से अपील की कि कार्यो में सावधानी व सतर्कता बरतें कोरोना काल मे सामाजिक दूरी बनाकर कार्य करें तथा मास्क का प्रयोग करें व दिन मे नियमित साबुन से हाथ धोने की आदत डालें।

यह भी पढ़ें 👉  स्पेशल संडे(देहरादून) बाइक से ग्राउंड जीरो पर डीएम और एसएसपी. महिलाओं की सुरक्षा और यातायात व्यवस्था की टटोली नब्ज।।


कार्यक्रम में जिलाधिकारी श्री बंसल ने एलईडी निर्माण से जुडे सभी समूहों की महिलाओं को बधाई व शुभकामनायें दी। उन्होने कहा ग्रोथ सेन्टर स्थापना का मुख्य उददेश्य महिलाओं को अपने घरेलु दिनचर्या कार्यो के साथ ही परिवार की आर्थिकी मजबूत करना है। उन्होने कहा समूह एलईडी निर्माण के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी कार्य करना चाहते हैं आगे की अपील की, सरकार व प्रशासन उन्हे हर सम्भव सहायता देगा। उन्होने कहा कि कोरोना के दृष्टिगत सावधानी रखते हुये सोशल डिस्टेसिंग, सेनिटाइजेशन व मास्क का उपयोग करने की अपील की।
मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार ने कहा कि डीएवाई-राष्टीय ग्रामीण मिशन एक महत्वाकाक्षी मिशन है जिसका उददेश्य ग्रामीण परिवारों को संगठित कर उन्हे रोजगार के स्थायी अवसर उपलब्ध कराना है। उन्होनेे कहा कि मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण स्तर पर गरीब परिवारों की महिलाओं को जोडकर स्वयं सहायता समूह का गठन किया जाता है जिनकों सरकारी विभागो, बैंक, स्थानीय प्रशासन के साथ सम्पर्क बडाकर आजीविका सम्बन्धित विषयों पर गरीब उन्मूलन के लिए कार्य करता है। उन्होने कहा कि मिशन के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए सरकार द्वारा ग्रामीण उत्पादों की उपलब्धता के आधार पर उन्हें प्रोत्साहन देने एवं समुदाय के लिए रोजगार के अवसर बढाने के उददेश्य से ग्रोथ सेन्टर का निर्माण किया जा रहा है।

Ad Ad
To Top