उत्तराखण्ड

श्वेत क्रांति–: अब इस दुग्ध संघ से गुलाब जामुन,चॉकलेट, फ्लेवर्ड मिल्क, पेड़ा का मिलेगा स्वाद, अमूल की तर्ज पर होगा उत्पादन।

लालकुआं

नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि0, लालकुआं का दुग्ध मंत्री धनसिह रावत ने निरीक्षण कर दुग्ध संघ अधिकारियो की बैठक लेते हुए दुग्ध संघ द्वारा श्वेत क्रान्ति के क्षेत्र में चलाये जा रही योजनाओं की चर्चा की तथा उन्होंने दुग्ध उत्पादन के साथ-साथ संघ की आय को बढ़ाने के लिए दिशा निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि तराई एवं भावर में प्रचुर मात्रा में दूध उपलब्ध है इसलिए दूध को बढाया जाना और जरूरी है श्री रावत ने कहा कि शीघ्र ही लालकुआं में एक लाख लीटर दैनिक क्षमता का अत्याधुनिक डेरी प्लांट का कार्य शुरू कर दिया जायेगा ।


दुग्ध मंत्री धन सिह रावत द्वारा नैनीताल दुग्ध संघ अंतर्गत मुख्य दुग्धशाला का बारीके से निरीक्षण उपरान्त दुग्ध संघ व डेरी फैडरेशन अधिकारियो के साथ बैठक कर दुग्ध सहकारिता के भावी कार्यक्रमों पर गहन विचार विर्मश किया तथा अधिकारियो को निर्देशित किया कि राज्य में श्वेत क्रान्ति को बढावा देने हेतु दुग्ध विकास कार्यक्रमो को और अधिक सषक्त किये जाने की आवश्यकता है और इस हेतु हर संभव मदद का भरोसा दिलाते हुए कहा कि नैनीताल दुग्ध द्वारा दुग्ध सहकारिता क्षेत्र में सरहानीय कार्य किये जा रहा है उन्होने बताया कि नैनीताल दुग्ध संघ मे एक लाख लीटर दैनिक क्षमता का अत्याधुनिक दुग्ध प्लांट का निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू होने जा रहा है इस प्लांट में अमूल की तर्ज पर दूध से मिठाई , चॉकलेट​, गुलाब जामुन ,फ्लेवर्ड मिल्क,तथा टेट्रा पैक में दुग्ध पेय पदार्थ का उत्पादन किया जाएगा, उक्त प्लांट की कुल लागत का 90 प्रतिशत केन्द्र सरकार द्वारा व 10 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा वहन किया जायेगा । दुग्ध मंत्री द्वारा एन.सी.डी.सी. योजना के अन्र्तगत सरकार द्वारा स्वरोजगार को बढावा देने के उद्देश्य से संचालित योजनाओं से जरूरतमन्दो को लाभान्वित करने के निर्देश दिये ।
नैनीताल दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश सिंह बोरा ने दुग्ध उर्पाजन में आ रही समस्याओं से अवगत कराते हुए दुग्ध संघ द्वारा दुग्ध उत्पादकों को दुग्ध समितियों के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी । इस दौरान नैनीताल दुग्ध संघ के सामान्य प्रबन्धक अजय क्वीरा द्वारा संघ की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत कर दुग्ध संघ अंतर्गत संचालित समस्त योजनाओ एंव कार्यक्रमो से विस्तार से अवगत कराया ।
इस दौरान प्रबन्ध निदेशक जीवन सिह नागन्याल, सहायक निदेशक भूपेन्द्र सिह बिष्ट, सामान्य प्रबन्धक पशुआहार निर्माणशाला एस.एस. कुटौला, समान्य प्रबन्ध यू.सी.डी.एॅ. डा0 मोहन्द चन्द्र, उपसामान्य प्रबन्धक इंजी आर. एम. तिवारी, उपनिदेशक संजय उपाध्याय समेत समस्त कर्मचारी अधिकारी उपस्थित थे।
दुग्ध मंत्री धन सिह रावत द्वारा बिन्दुखत्ता क्षेत्र में कोआपरेटिव बैक की शाखा खोलने हेतु सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देशित कर कहा कि बिन्दुखत्ता में कोआपरेटिव बैक शाखा खुलने से क्षेत्र को लोगो को बैकिंग सुविधाओ का लाभ आसानी से मिलेगा ।

Ad Ad
To Top