शहर बिजनेस

वाह री किस्मत–ठेला क्या पलटा, बच्चे की किस्मत ही पलट गई।लोगों ने बढ़ाए मदद के हाथ।

इंदौर मे नगर निगम के कर्मचारियों ने दो दिन पहले नगर निगम की मुहिम के दौरान निगमकर्मियों ने अंडे बेचने वाले एक बच्चे का ठेला पलटा दिया था. इससे नगर निगम की काफी किरकिरी हुई थी इसके बाद देशभर से बच्चे की मदद के लिए लोगों ने हाथ बढ़ाने प्रारंभ कर दिए थे।इस बच्चे का नाम पारस रायकवार था वह इंदौर में ठेला लगा कर के अपने परिवार की किसी तरह आजीविका चला रहा था लेकिन इस ठेला पलटने की घटना के बाद पारस और उसके परिवार की किस्मत ही पलट गई. यह घटना सोशल मीडिया पर इतनी वायरल हुई कि देशभर से पारस की मदद के लिए हाथ उठने लगे. इतना ही नहीं, पारस के परिवार के पास कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के दफ्तर से फोन आया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह परिवार की मदद को आगे आए और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी पीड़ित परिवार के खाते में पांच लाख रुपये जमा कराने का ऐलान किया है.


एक समय था कि पारस और उसके नाना को एक-एक अंडा बेचने के लिए संघर्ष करना पड़ता था लेकिन आज लगातार मिल रही मदद के कारण पारस के नाना फोन सुनते-सुनते थक गए हैं. पारस के नाना कहते हैं की मदद के लिए अब काफी लोग आगे आने लगे हैं. उन्होंने बताया कि दिल्ली से कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के दफ्तर से भी फोन आया और मदद का आश्वासन दिया. इसके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा पांच लाख रुपये बैंक खाते में जमा कराने का कहा गया है.


मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह द्वारा बच्चों को आर्थिक मदद एवं दोनों बच्चों को दिल्ली कॉलेज में पढ़ाने का आश्वासन दिया गया है. इसके अलावा देश के अन्य कोने-कोने से लोगों ने मदद के हाथ बढ़ाएं यही नहीं, इंदौर के विधायक रमेश मेंदोला जोकि दादा दयालु कहलाते हैं, उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक फ्लैट देने की घोषणा की और बच्चों को स्कूल जाने के लिए साइकिल व आर्थिक मदद पहुंचाई. इसके अलावा दिल्ली की एक वरिष्ठ पत्रकार ने भी पारस की मदद करने के लिए एक कैंपेन चलाया है, जिसके तहत देशभर से व विदेशों से भी पारस के लिए आर्थिक मदद की गई. कुल मिलाकर नगर निगम ने अंडा लगा रहे बच्चे का ठेला क्या पलटा कि उसकी किस्मत ही पलट गई।

To Top