अन्य

रेलवे ब्रेकिंग–:हाई स्पीड फ्री रेल नेट से रेल सुविधा में हुआ और विस्तार,लाल कुआं,काशीपुर, काठगोदाम में हुई यह सेवा प्रारंभ।


पूर्वोत्तर रेलवे का इज्जतनगर मंडल सूचना क्रांति में तेजी के साथ बढ़ रहा है तकनीक में हो रहे बदलाव के साथ कदम ताल करते हुए इसका इस्तेमाल अपनी कार्य प्रणाली में सुधार कर मंडल पर ई-ऑफिस के माध्यम से कार्य पहले से ही प्रारंभकर चुका है, आंन-लाइन वर्किंग का विस्तार दूर दराज स्थित कार्यालयों में भी कर दिया गया है ताकि वे भी इस तकनीक का लाभ उठा सकें। इन दूरस्थ कार्यालयों में कर्मचारियों के प्रयोग के लिए ई-क्योस्क स्थापित किया गया है जिससे डिजिटल रूप से जुड़े सभी विभागों द्वारा ई-ऑफिस के माध्यम से बहुत कम समय में फाइलों का आदान-प्रदान हो सके। मंडल में अब फाइल एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना गुजरे बक्त की बात हो गयी है। इससे जहाँ एक ओर कोरोना से बचाव हो रहा है वहीं दूसरी ओर मानवशक्ति तथा समय की भी बचत हो रही है।

इज्जतनगर मण्डल द्वारा पर्वेक्षकों, डीलरों एवं स्टाफ के लिए ई-क्योस्क 8 स्थानों पर लगा दिए गए हैं। यह व्यवस्था अपने उपलब्ध संसाधनों से बिना कोई अतिरिक्त खर्च के किया गया है। इज्जतनगर मण्डल के सिगनल एवं दूरसंचार विभाग द्वारा हाई स्पीड फ्री रेल नेट तथा कम्प्यूटर का प्रयोग कर यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए अतिरिक्त खाली रखे कम्प्यूटर तथा यू.पी.एस. के प्रयोग के साथ पी.आई.जे.एफ. केबल डालने के लिए खुदाई, माॅड़म स्थापित करने से लेकर ओ.एफ.सी रूम से रेल नेट का क्योस्क तक विस्तार जैसे सभी महत्वपूर्ण कार्य विभागीय स्तर पर किए गए, जो स्वयं में एक उपलब्धि है। मण्डल द्वारा मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय सहित लालकुआँ, काशीपुर, काठगोदाम, पीलीभीत, कासगंज, मथुरा, इज्जतनगर एवं फर्रुखाबाद स्टेशनों पर ई-क्योस्क लगाया जा चुका है।

To Top