उत्तराखण्ड

रेलवे ब्रेकिंग–: टनकपुर से यह ट्रेन हाइब्रिड कोचों के द्वारा होगी संचालित, रेल शासन ने की तैयारी,

Tanakpur

रेल गाड़ियों का नियमित संचालन बहाल होने पर पूर्वोत्तर रेलवे का इज्जतनगर मंडल ट्रेन संख्या 15076 अपडाउन टनकपुर-शक्तिनगर त्रिवेणी एक्सप्रेस को हाईब्रिड कोचों से संचालित करेगा।

यात्री सुविधाओं में निरंतर सुधार कर रेल यात्रा को आरामदायक बनाने के मद्देनजर हाईब्रिड वातानुकूलित कोचों में ब्रशलेस डीसी मोटर चालित बेहतर गुणवत्ता वाले पंखों का इस्तेमाल किया गया है।


उच्च गुणवत्ता वाले इन पंखों से समूचे कोच में बेहतर कूलिंग के साथ ही प्रभावशाली तरीके से हवा का प्रवाह होगा जिससे एअरकंडिशनर प्लांट के बंद हो जाने की दशा में भी काफी देर तक कोचों में तापमान ठंडा रहेगा।
यह पंखे ब्रशलेस मोटर होने के कारण लंबे समय तक कार्य करते हैं तथा इनके अनुरक्षण की भी कम आवश्यकता पड़ती है।
पहले किसी रेलवे स्टेशन पर अथवा यात्रा मार्ग में ट्रेन के अधिक समय तक रुकने की स्थिति में बैटरी के डिस्चार्ज होने के चलते वातानुकूलित कोच गरम हो जाया करते थे।
इस समस्या के सम्बंध में रेल यात्रियों द्वारा भी समय समय पर प्रतिपुष्टि(फीडबैक) के जरिए अवगत कराया गया।जिस पर रेलवे ने ध्यान देते हुए यात्रियों की बेहतर सुविधा हेतु इन पंखों का प्रबंध किया है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) यहां DM ने विभिन्न कार्यालय में मारा छापा, मचा हड़कंप।।


रेल कोच में ब्रशलेस डीसी मोटर चालित पंखों की व्यवस्था हो जाने से इन समस्याओं से मुक्ति मिलेगी तथा इस तरह के रेल कोच में रेल यात्रा भी आरामदायक होगी।करीब 860 किलोमीटर कि यह दूरी हाइब्रिड कोचों के द्वारा संचालित होने से यात्रियों को काफी फायदा होगा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (देहरादून) अब इस विभाग में जारी हुई वरिष्ठता सूची।।
To Top