उत्तराखण्ड

योग दिवस–: समाजिक दूरी बनाकर मनाया जा रहा है योग दिवस प्रधानमंत्री ने किया संबोधन

नई दिल्ली
अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने कहा कि छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की आप सभी को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का ये दिन एकजुटता का दिन है. ये विश्व बंधुत्व के संदेश का दिन है. जो हमें जोड़े, साथ लाये वही तो योग है.

फाइल फोटो

जो दूरियों को खत्म करे, वही तो योग है.कोरोना के इस संकट के दौरान दुनिया भर के लोगों का My Life – My Yoga वीडियो ब्लॉगिंग कंपटीशन में हिस्सा लेना, दिखाता है कि योग के प्रति उत्साह कितना बढ़ रहा है.11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की. इसके बाद 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (देहरादून) सीएम पुष्कर सिंह धामी के बड़े निर्देश. 8 सितंबर से यह सुविधा होगी लागू ।।
फाइल फोटो


श्री मोदी ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने भी कहा था कि कर्म की कुशलता ही योग है इसीलिए हर मनुष्य को कर्म करते रहना चाहिए उन्होंने हर परिस्थितियों में अडिग रहने वाले व्यक्ति को योग का साधक बताया।
देहरादून में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कहा कि योग से निरोग रहें, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ायें और दूसरों को भी प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सफल प्रयासों से सारा विश्व 21 जून को योग दिवस के रूप में मना रहा है। इस बार योग दिवस का आयोजन विशेष परिस्थिति में हम लोग नहीं कर रहे हैं। विगत वर्षों में जहां हम सार्वजनिक रूप से और लाखों की संख्या में एकत्रित होकर एक साथ योगाभ्यास करते थे। वहीं इस वर्ष कोविड-19 के चलते प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अनुरोध किया है कि हम सब लोग अपने घरों में योग करें । कोविड-19 से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है और योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। उन्होंने प्रदेश वासियों से अनुरोध किया कि विश्व योग दिवस पर एक घंटा अवश्य योगाभ्यास करें।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) बनेगी मैकेनाईज पार्किंग.कूड़ा निस्तारण में प्रगति न होने पर लाइसेंस होंगे रद्द . डीएम की चतावनी ।।
Ad Ad
To Top