उत्तराखण्ड

मौसम ब्रेकिंग–: आज होगी 9 जनपदों में भारी से बहुत भारी बरसात, नदियां भी है उफान पर,जाने अपने जनपद का हाल।

उत्तराखंड के सभी जिलों में बारिश के आसार आज नौ जनपदों में भारी से बहुत भारी तथा कहीं-कहीं अत्यधिक बारिश का रेड अलर्ट।

देहरादून ।
उत्तराखंड के सभी 13 जिलों में बुधवार को बरसात होने का मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है जिसमें चार जनपदों में कहीं भारी से बहुत भारी बारिश तथा कहीं-कहीं अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी करते हुए अलर्ट रह कर सरकार से कार्रवाई को कहा है।
मौसम विज्ञान केन्द्र, देहरादून ने गुरूवार को अपने नियमित मौसम बुलेटिन मे शाम को बताया कि पर्वतीय राज्य की राजधानी देहरादून सहित प्रदेश के सभी 13 जिलों में बारिश होगी।

तथा नौ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की लाल चेतावनी जारी करते हुए मौसम विभाग ने बताया कि बताया है कि प्रदेश के नैनीताल, पिथौरागढ़, उधम सिंह, पौड़ी ,टिहरी देहरादून ,हरिद्वार, चमोली ,बागेश्वर, नगर और जनपदों में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ-साथ कहीं-कहीं अत्यधिक बरसात का अनुमान है तथा आकाशीय​ बिजली गिरने की संभावना जताई है।तथा उन्होंने लाल चेतावनी जारी करते हुए सभी से सतर्क रहने की भी सलाह दी है।
मौसम पूर्वानुमान के अनुसार राज्य के सभी जनपदों में बादल छाए रहेंगे तथा कहीं-कहीं वर्षा गरज के साथ तेज बारिश होने के 1 से 2 दौर की संभावना है तथा राज्य का अधिकतम तापमान 29 डिग्री से 24 डिग्री रह सकता है।
वहीं गुरुवार को देहरादून में अधिकतम तापमान 27,1और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री, पंतनगर में 29.8और 26 मुक्तेश्वर में 17,7और 16,4 तथा नई टिहरी में अधिकतम तापमान 2.1और न्यूनतम तापमान 19.6डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
इसके अलावा भारी बरसात के बावजूद भी बदरीनाथ धाम की यात्रा जारी है। अभी तक बदरीनाथ धाम में 9286 तीर्थयात्री भगवान बदरीनाथ के दर्शन कर चुके है। बुधवार को 117 तीर्थयात्रियों ने बदीनाथ के दर्शन किए। चमोली जनपद में लगातार हो रही बारिश के चलते गुरूवार को भी कर्णप्रयाग-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बाजपुर, क्षेत्रपाल, छिनका, भनेरपानी, टंगणी, पागलनाला, हेलंग, लामबगड़ सहित कई स्थानों पर भारी मलवा एवं वोल्डर आने से अवरूद्व हो गया था। लामबगड को छोडकर सभी स्थानों पर कडी मसक्कत के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए सुचारू किया जा चुका है। लामबगड में बार-बार मलवा आने से मार्ग बाधित हो रहा है। वही अवरूद्व कर्णप्रयाग-ग्वालदम मोटर मार्ग भी यातायात के लिए सुचारू कर दिया गया है। जबकि कर्णप्रयाग-गैरसैंण तथा जोशीमठ-मलारी मोटर मार्ग भी यातायात के लिए सुचारू है। जनपद में बुधवार रात को भारी बारिश के चलते मलवा आने से 39 ग्रामीण मोटर मार्ग बाधित हुए है जिसमें से अधिकांश मोटर मार्गो को यातायात के लिए सुचारू कर दिया गया है।

To Top